Weather Today Bihar : आज से बिहार में बारिश की शुरुआत, ठनका से सावधान, 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2258443

Weather Today Bihar : आज से बिहार में बारिश की शुरुआत, ठनका से सावधान, 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Bihar News: पटना के आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा. इस दौरान बारिश के समय घर से बाहर नहीं निकलने और पेड़ों के नीचे खड़े नहीं होने की सलाह दी गई है. बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा आने की वजह से 22 मई को बिहार के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

Weather Today Bihar : आज से बिहार में बारिश की शुरुआत, ठनका से सावधान, 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

पटना : पटना में प्री मानसून की बारिश एक बार फिर शुरू हो गई है. पूरे बिहार में बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लेकिन, इस बारिश के साथ बिजली चमकने और ठनका गिरने की संभावना भी बढ़ गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी बारिश और ठनका गिरने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

पटना के आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा. इस दौरान बारिश के समय घर से बाहर नहीं निकलने और पेड़ों के नीचे खड़े नहीं होने की सलाह दी गई है. बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा आने की वजह से 22 मई को बिहार के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि बाकी जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. बिहार के उत्तर के सभी 19 जिलों में बारिश के साथ बिजली चमकने और ठनका गिरने की संभावना ज्यादा होने के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण के 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. अगले 27 मई तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मानसून भी अपने समय पर केरल की ओर बढ़ रहा है.

इसके अलावा बता दें कि 21 मई को बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. जमुई, नालंदा, बक्सर, पूर्णिया, जहानाबाद, मधेपुरा और पटना के कुछ इलाकों में बारिश हुई. इस दिन बिहार का सबसे अधिक तापमान 39.2°C डेहरी में दर्ज किया गया. किसी भी जिले का तापमान 40°C से ऊपर नहीं गया और कहीं भी लू नहीं चली. आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बारिश के कारण जहां एक ओर गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लोग बारिश के समय घर में रहें और सुरक्षित स्थान पर ही रहें. बिजली चमकने और ठनका गिरने की घटनाओं से बचने के लिए सतर्क रहें और आवश्यक सावधानियां बरतें.

इस मौसम में विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें. बाहर जाने की स्थिति में पूरी तरह से बचाव उपाय करें और मौसम विभाग के अपडेट्स पर ध्यान दें. यदि आप गांव या खेतों में रहते हैं, तो बारिश के दौरान खेतों में काम करने से बचें और पेड़ों के नीचे कतई खड़े न हों. इस समय बिजली चमकने और ठनका गिरने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. साथ ही सभी जिलों के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. इस मौसम में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें और स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करें. बारिश के कारण सड़कों पर फिसलन हो सकती है, इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. बारिश से भले ही तापमान में कमी आई है और गर्मी से राहत मिली है, लेकिन सुरक्षित रहना भी उतना ही जरूरी है. इस बदलते मौसम के दौरान खुद का और अपने परिवार का ख्याल रखें. मौसम विभाग के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें.

ये भी पढ़िए- पीएम मोदी ने दो अपने वारिस का कर दिया खुलासा, अरविंद केजरीवाल के आरोपों पर कही ये बात

 

Trending news