रामनवमी पर महावीर मंदिर पर होगी फूलों की बारिश, त्रेतायुग का नजारा देख सकेंगे भक्त, 20 हजार किलो नैवेद्यम का इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1629279

रामनवमी पर महावीर मंदिर पर होगी फूलों की बारिश, त्रेतायुग का नजारा देख सकेंगे भक्त, 20 हजार किलो नैवेद्यम का इंतजाम

Ram navmi 2023, Patna Hanuman Mandir: रामनवमी (Ramnavmi 2023) यानी भगवान राम के जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है. वहीं पटना के महावीर मंदिर (Patna Hanuman Mandir) में भगवान राम के जन्मोत्सव को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की जा रही है.

रामनवमी पर महावीर मंदिर पर होगी फूलों की बारिश, त्रेतायुग का नजारा देख सकेंगे भक्त, 20 हजार किलो नैवेद्यम का इंतजाम

पटना: Ram navmi 2023, Patna Hanuman Mandir: रामनवमी (Ramnavmi 2023) यानी भगवान राम के जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है. वहीं पटना के महावीर मंदिर (Patna Hanuman Mandir) में भगवान राम के जन्मोत्सव को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की जा रही है. मंदिर प्रबंधन कमेटी की तरफ से बताया गया कि रामनवमी पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के अनन्य भक्त महावीर हनुमान के दो विग्रहों वाले महावीर मंदिर में पुष्पवर्षा का नयनाभिराम नजारा देखने को मिलेगा. महावीर मंदिर के आंगन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्म के अवसर पर रामनवमी के दिन ड्रोन से फूलों की बारिश की होगी. वहां ऐसा नजारा होगा जैसे त्रेतायुग में देवी-देवताओं ने विष्णु अवतार श्रीराम के जन्म के अवसर पर देवलोक से पुष्पवर्षा की थी.

दोपहर 12 बजे से शुरू होगा जन्मोत्सव का कार्यक्रम

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 30 मार्च को यानी रामनवमी के दिन महावीर मंदिर के शिखरों, ध्वजों एवं पूजा के लिए स्थापित बाल रूप राम पर सुबह दस बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक ड्रोनों से फूलों की बारिश करायी जाएगी. इस चार घंटे की अवधि में मंदिर में पूजन-अर्चन से लेकर ध्वज परिवर्तन, पुष्प वर्षा, जन्मोत्सव आरती, प्रसाद वितरण तक श्रीराम जन्मोत्सव की सभी कार्यक्रमों की रिकार्डिंग होगी. इसके अलावा मंदिर के फेसबुक पेज patnamahavirmandir पर जन्मोत्सव और पुष्पवर्षा का लाइव प्रसारण होगा. बता दें कि रामनवमी के अवसर पर पिछले साल पहली बार महावीर मंदिर में एक ड्रोन से कुछ देर के लिए फूलों की बारिश की गयी थी.

20 हजार किलो नैवेद्यम का इंतजाम

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि दोपहर 12 बजे से मंदिर में श्रीराम जन्मोत्सव क कार्यक्रम शुरू होगा. वहीं सुबह 10 बजे से मंदिर परिसर में स्थित मुख्य ध्वज स्थल पर पूजा की शरुआत होगी. पूजा समाप्त होने के बाद और भगवान की जन्म आरती के बाद श्रीराम के भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण होगा. रामनवमी के दिन भगवान राम के जन्मस्थान अयोध्या के बाद पटना के महावीर मंदिर में ही भक्तों की सबसे अधिक भीड़ होती है. महावीर मंदिर में इस बार चार लाख से अधिक भक्तों के आने की संभावना जताई जा रही है. वहीं इस खास दिन के लिए 20 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद भक्तों के लिए तैयार किया जा रहा है. वहीं भक्तों की भीड़ को देखते हुए महावीर मंदिर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक नैवेद्यम के 12 काउंटर लगाए जाने वाले हैं,

Trending news