राशन कार्ड धारकों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला
Advertisement

राशन कार्ड धारकों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Bihar News In Hindi: बिहार कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का फैसला किया.

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Patna: Bihar News In Hindi: बिहार कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का फैसला किया. इसे बिहार के 58 लाख परिवारों को सीधा फायदा होगा. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के तुरंत बाद बात करते हुए उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, 'यह बिहार में राजग सरकार द्वारा लिया गया एक बड़ा फैसला है. बिहार सरकार अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी.' उन्होंने कहा, 'वर्तमान में राज्य में लगभग 1.2 करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई की सुविधा का लाभ उठा रहे थे.' 

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, 'अब लगभग 58 लाख लोगों को भी राज्य में कवर किया जाएगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थी हैं.' उन्होंने कहा, 'राज्य कैबिनेट के आज के फैसले के बाद अब राज्य में लगभग दो करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई के तहत कवर होंगे.' 

बिहार के 58 लाख लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

नीतीश सरकार के इस फैसले के बाद 58 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा मिलेगा, जो केंद्र सरकार की योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. बिहार सरकार के इस फैसले से उन लोगों को भी फायदा होगा, जिनके पास राशन कार्ड तो है लेकिन उनका नाम आयुष्मान भारत योजना में नहीं है. इस वजह लोगों को अपना इलाज कराने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है. लेकिन अब बिहार सरकार इस फैसले से उन्हें काफी ज्यादा फायदा होगा. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news