World Cup 2023 Final: लीग स्टेज के शेर नॉकआउट में हो जाते हैं ढेर, 2011 के बाद कुछ ऐसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1968755

World Cup 2023 Final: लीग स्टेज के शेर नॉकआउट में हो जाते हैं ढेर, 2011 के बाद कुछ ऐसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

World Cup 2023 Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जहां भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वनडे वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमाया है.

World Cup 2023 Final: लीग स्टेज के शेर नॉकआउट में हो जाते हैं ढेर, 2011 के बाद कुछ ऐसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

पटना: World Cup 2023 Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जहां भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वनडे वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमाया है. टीम इंडिया की बल्लेबाजी इस मैच में पूरी तरह फ्लॉप रही. इसके बाद भारतीय गेंदबाज बीच के ओवर्स में विकेट लेने में भी नाकाम नहीं रहे, जिसके चलते एक बार फिर भारत का वर्ल्ड जीतने का सपना सपना ही रह गया.

लगातार तीसरी बार मौका गंवाया

2011 के बाद भारतीय इंडिया ने 3 बार वनडे वर्ल्ड कप खेला है. तीनों ही विश्व कप में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. 2015 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने ही हराया था. इसके बाद 2019 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. 2023 में टीम इंडिया ने फाइनल में तो जगह बनाई, लेकिन इस बार भी जीत नसीब नहीं हुई.

12 साल बाद भी हाथ खाली

टीम इंडिया को इस बार वर्ल्ड कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. लीग स्टेज में भारत ने लगातार 9 मैच जीते थे और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंची थी. शानदार फॉर्म में होने के बाद भी भारत खिताब जीतने से चूक गई. बता दें भारतीय टीम ने अपना आखिरी वनडे वर्ल्ड कप 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था.

दबाव में बिखर गई टीम

टीम इंडिया की बल्लेबाजी बड़े मुकाबलों में लगातार फ्लॉप हो रही है. 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया मात्र 233 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी. वहीं, 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम मात्र 221 रन पर ऑल आउट हो गई थी. ही बना सकी थी और ऑल आउट हो गई थी। इस बार भी टीम इंडिया 240 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई। वहीं, इन तीनों बड़े मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने सामने वाली टीम को एक बार भी ऑल आउट नहीं किया।

लीग स्टेज के शेर नॉकआउट में हो जाते हैं ढेर

चौंकाने वाली बात ये है कि 2011 वर्ल्ड कप के बाद खेले गए सभी वनडे वर्ल्ड कप की लीग स्टेज में टीम इंडिया प्वॉइंट्स टेबल में हमेशा टॉप पर रही है. लेकिन नॉकआउट मुकाबलों में भारतीय टीम पूरी तरह ढेर हो जाती है. 2015 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में 6 के 6 मैच जीते थे. वहीं, टीम इंडिया ने 2019 वर्ल्ड कप में भी 9 में से 7 मैच जीतकर लीग स्टेज में टॉप पर रही थी. 2023 में भी भारत लगातार 9 मैच जीतकर टॉप पर रही, लेकिन नॉकआउट में भारतीय टीम लगातार फ्लॉप हो रही है.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS Final: जानें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के 5 बड़े कारण, ये है मुख्य वजह

 

 

Trending news