World Heart Day: जवानी में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे स्वस्थ और खुशहाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1372513

World Heart Day: जवानी में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे स्वस्थ और खुशहाल

World Heart Day: आप अगर लंबे समय तक अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट पर जोर देना शुरू कर दीजिए. दुनियाभर में इस वक्त हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

World Heart Day: जवानी में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे स्वस्थ और खुशहाल

पटनाः World Heart Day: आप अगर लंबे समय तक अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट पर जोर देना शुरू कर दीजिए. दुनियाभर में इस वक्त हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं. बता दें कि हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) के रूप में मनाया जाता है. इसलिए अच्छा होगा आप जिंदगी में कुछ देर रुके और सोचें कि कैसे आप कैसे अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं और कैसे दिल का मानवता, प्रकृति और अपने स्वयं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए इस लेख में हम आपके लिए लाए है कि कैसे आप अपने दिल का अच्छे खानपान से और बाकी चीजों पर ध्यान रखकर कर सकते है.

एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज शरीर को फिट रखने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. एक्सरसाइज सुबह या शाम अपने समय के अनुसार कभी भी कर सकते हैं. बता दें एक्सरसाइज करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं. रोजाना एक्सरसाइज करने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. इसलिए अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करें.

भरपूर नींद लें 
भरपूर नींद लेने से भी हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. बता दें सोते समय शरीर के डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना में 8 घंटे की नींद जरूर लें. बता दें नींद पूरी होने से आप फ्रेश फील करेंगे और आपको स्ट्रेस कम होगा.

ब्लड शुगर का ध्यान रखें 
उम्र बढ़ने ब्लड शुगर की लेवल की जांच जरूरी है। बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल (हाइपरग्लेसेमिया) धमनियों की ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकता है और ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है। इसके अतिरिक्त ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है और ये साइलेंट किलर बन सकता है.

डाइट में शामिल करें अलसी 
अलसी के बीज सेहत से लेकर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत मदद करता है. अलसी का सेवन करने से हार्ट, डायबिटीज, कैंसर और पेट संबंधी बीमारियों में काफी फायदा मिलता है. 

नट्स रखता है हार्ट को सुरक्षित 
हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए नट्स का सेवन करना चाहिए. जिसमें अखरोट, बादाम जैसे नट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो कि आपके हार्ट को हेल्द रखने में मदद करता है. इसके अलावा नट्स खाने से आपकी स्किन और बालों को भी फायदा पहुंचाता है. 

यह भी पढ़े- Chanakya Niti: अगर इन 3 लोगों का होगा साथ, मुसीबत आपके पास नहीं फटकेगी

Trending news