धनबाद में बोले पीएम मोदी- 'ब्लैक डायमंड पर बैठी हुई है झारखंड की जनता'
Advertisement

धनबाद में बोले पीएम मोदी- 'ब्लैक डायमंड पर बैठी हुई है झारखंड की जनता'

पीएम मोदी झारखंड के लोगों को कई योजनाओं की सौगात दिए. इस दौरान वह देवघर में एम्स और एयरपोर्ट, सिंदरी खाद कारखाना के जीर्णोद्धार के साथ-साथ हर घर तक पाइपलाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना का शिलान्यास किए.

देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण और एम्स का शिलान्यास किए पीएम मोदी. (तस्वीर- ANI)

धनबाद : केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धनबाद पहुंचे.. एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से पीएम सिंदरी पहुंचे हैं. हवाई पट्टी पर झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उनका स्वागत किया.

  1. देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण और एम्स का शिलान्यास
  2. महानगरों की तर्ज पर झारखंड के इन शहरों में पहुंचेगा पाइप लाइन से गैस
  3. कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम रघुवर और कई केन्द्रीय मंत्री

कार्यक्रम स्थल पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने झारखंड को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों की धरती बताया. उन्होंने पंचायत चुनाव की सफलता के लिए सीएम रघुवर दास को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार झारखंड के विकास के लिए संकल्पित है. आज 27 हजार करोड़ रुपयों की पांच बड़ी परियोजनाओं का झारखंड में शिलान्यास हुआ.' प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड की जनता ब्लैक डायमंड पर बैठी हुई है.

साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई. हम 'सबका साथ-सबका विकास' का मंत्र लेकर चलने वाले लोग हैं. कठिनाईयों को बावजूद हमने इस लक्ष्य को पूरा किया. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले निर्धारित समय में 'सौभाग्य योजना' से लाखों घरों में भी बिजली पहुंचाकर दम लेंगे.

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हम तो गरीबों के घरों में बिजली पहुंचा रहे हैं, लोग मुझपर अमीरों की मदद करने का आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि समाज के आखिरी पायदान पर खड़े लोगों को विकास के पथ पर लाना चाहता हूं. सिंदरी कारखाना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि डॉ श्याप्रसाद मुखर्जी ने इसका शिलान्यास किया था, जो बाद में बंद हो गया. आज फिर इसे ऩी तकनीक के साथ इसे शुरू करने के लिए प्रयास किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि गोरखपुर में भी जल्द ही ऐसा की कारखाना शुरू हो जाएगा.

गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी खाद कारखाना शुरू होने से इसका सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा. कहा कि यूरिया की चोरी होने से किसानों का हक मारा जाता था. यूरिया को नीम कोटिंग कर इसे हमने इसे बचाया. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा.

प्रधानमंत्री ने खुद को भ्रष्टाचार से लड़ने वाला इंसान बताया. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द रांची में घर-घर पाइपलाइन से गैस पहुंचेगा. आगे जाकर यूपी, बिहार असम के तकरीबन 70 जिलों में घर-घर पाइपलाइन से गैस पहुंचाया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि 2022 तक देश के हर गरीब को घर देने का लक्ष्य रखा गया है. घर में शौचालय, बिजली और पास में बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था हो ऐसा लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि आज देश ईमनदारी की राह पर चल पड़ा है. 

'पीएम मोदी के प्रयास से ही सिंदरी का खाद कारखाना फिर से खुलने जा रहा है'
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकाल में विदेशों में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने झारखंड के लोगों से जो वादा किया था आज उसे पूरा कर रहे हैं. बीते चार वर्षों में भारत को जोड़ने की क्रांति हुई है.

रघुवर दास ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश में करोड़ों महिलाएं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड को केंद्र सरकार ने करोड़ों का अनुदान दिया है. रघुवर दास ने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से ही सिंदरी का खाद कारखाना जो 16 वर्षों से बंद था उसे आज उसके फिर से खोलने के लिए पहल किया गया.

मुख्यमंत्री रघुवर ने कहा कि अमेरिका और इजराइल के बाद भारत ही एकमात्र देश है, जो दूसरे देश की सीमा में घुस कर अपने दुश्मनों को जवाब देना जानता है. जब मौका पड़ा तो पाकिस्तान की सरजमीं पर घुसकर हमने सर्जिकल स्ट्राइक की.

उन्होंने कहा कि आज कोई भी भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता है. आज किसी की ताकत नहीं है कि भारत की ओर आंख उठाकर देखे. जिसने भी ये गलती की उसे पीछे हटना पड़ा और इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी.

27000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास
पीएम मोदी ने रिमेट का बटन दबाकर 27000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किए. इस दौरान वह देवघर में एम्स और एयरपोर्ट, सिंदरी खाद कारखाना के जीर्णोद्धार के साथ-साथ हर घर तक पाइपलाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना का शिलान्यास किए.

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रामगढ़ जिले के पतरातू में पांच मेगावॉट सुपर थर्मल बिजली संयंत्र की आधारशिला रखे. यह पतरातू तापीय विद्युत संयंत्र केंद्र (पीटीपीएस) और राष्ट्रीय तापीय विद्युत संयंत्र (एनटीपीपी) का संयुक्त उपक्रम है. पहले चरण में 18,668 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावॉट की तीन इकाइयां विकसित की जाएंगी. इस योजना को 2021 से 2022 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है.

fallback

देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण और एम्स का शिलान्यास
देवघर में 1,103 करोड़ रुपये के एम्स बनेगा. 750 बेड वाला एम्स 237 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जो अगले चार वर्षों में बनकर तैयार होगा. सीएम रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के इच्छानुसार राज्य सरकार इस बात का पूरा प्रयास करेगी कि 45 माह में बनकर तैयार होने वाले एम्स के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) को अगले वर्ष ही शुरू कर दिया जाए.

झारखंड के इन शहरों में पहुंचेगा पाइप लाइन से गैस
झारखंड के रांची, जमशेदपुर सहित तीन शहरों में पाइप लाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना है. पाइपलाइन से गैस पहुंचाने का सीधा फायदा उपभोगताओं को मिलेगा. उन्हें सस्ती दर पर गैस मिलेगी. इस परियोजना के तहत कुल 591 किलोमीटर की पाइपलाइन बिछाई जाएगी और इससे घरेलू गैस के अलावा गाड़ियों के लिए सीएनजी की भी आपूर्ति की जायेगी. उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य से रांची में दो सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है.

कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम रघुवर और कई केन्द्रीय मंत्री
पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ-साथ कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे. समारोह में अश्विनी चौबे और आरके सिंह भी झारखंड पहुंचें. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, सांसद पीएन सिंह सहित राज्य के मंत्री, सांसद और विधायक भी शामिल हुए.

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोल इंडिया के चेयरमैन अनिल कुमार झा भी धनबाद पहुंचे. बीसीसीएल मुख्यालय में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मिडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाद देश को नई ऊर्जा मिलेगी. साथ ही कहा कि देश में कोयले की कमी नहीं होने देंगे. कोल इंडिया सीएसआर के तहत 600 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिससे समाज का विकास का विकास होगा.