Bihar Teacher Recruitment: 'डोमिसाइल नीति लागू करो...', पूरे बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों का आज पटना में महाआंदोलन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1761515

Bihar Teacher Recruitment: 'डोमिसाइल नीति लागू करो...', पूरे बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों का आज पटना में महाआंदोलन

इस महाआंदोलन का असर दिखाने देने लगा है. पूरे प्रदेश से अभ्यार्थी पटना पहुंच रहे हैं. जगह-जगह अभ्यार्थियों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है.

फाइल फोटो

Bihar Teacher Vacancy:बिहार में सरकार ने शिक्षक बहाली में राज्य के स्थाई निवासी होने की अनिवार्यता खत्म कर दी है. नीतीश सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के शिक्षक अभ्यर्थियों का विरोध शुरू हो गया है. आज यानी शनिवार (01 जुलाई) को पूरे बिहार के शिक्षक अभ्यर्थी राजधानी पटना में प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने राजभवन का घेराव करने का ऐलान किया है. इसके अलावा सभी विधायकों के आवासों का घेराव करने की भी योजना है. हालांकि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन भी सतर्क है. प्रशासन की ओर से भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. बता दें कि ये महाआंदोलन बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के बैनर तले यह आंदोलन हो रहा है. 

आंदोलन में बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के आह्वान पर पूरे बिहार से हजारों सीटेट, बीटेट, एसटीईटी पास शिक्षक अभ्यर्थी भी जुटेंगे. इस महाआंदोलन का असर दिखाने देने लगा है. पूरे प्रदेश से अभ्यार्थी पटना पहुंच रहे हैं. जगह-जगह अभ्यार्थियों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है. बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष नितेश पांडे तथा अनीश सिंह ने बताया शिक्षा मंत्री का बयान बिहारी युवाओं की मेधा पर सवाल खड़ा करता है. उन्होंने कहा कि गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के शिक्षक बिहार में नहीं मिलते हैं, जबकि सच्चाई है कि 4 वर्षों से तमाम जरूरी योग्यता के बावजूद सरकार इन विषयों के शिक्षकों की बहाली नहीं कर रही है. 

ये भी पढ़ें- Bihar: UCC पर चिराग पासवान का बड़ा बयान, क्या BJP को झटका देंगे 'मोदी के हनुमान'?

उन्होंने बताया कि इस तक सरकार की दमनकारी नीति के विरुद्ध पूरे बिहार के शिक्षक अभ्यर्थी पटना की सड़कों पर महाआंदोलन करेंगे तथा राजभवन मार्च करेंगे. बिहार शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने चेतावनी दी है कि अगर राज्य सरकार भर्ती नियमावली से डोमिसाइल नीति हटाने के फैसले को वापस नहीं करती है तो 11 जुलाई को विधानसभा का घेराव किया जाएगा. 12 जुलाई को पटना में सभी विधायकों के आवास के बाहर भी प्रदर्शन किया जाएगा. इसे लेकर 8 जुलाई को सभी जिला मुख्यालयों पर समिति की बैठक होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar: CM नीतीश के मन में क्या चल रहा है? राजभवन में सुशील मोदी से मुलाकात के बाद बुलाई JDU की बैठक, सियासत गरम

 वहीं शिक्षा विभाग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर आंदोलन में शामिल होने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की बात कही है. दूसरी ओर इस मसले पर राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है और तो और सत्ता में शामिल दल भी सरकार के इस फैसले का विरोध करने में जुट गए हैं. पालीगंज से भाकपा माले के विधायक संदीप सौरभ ने बताया की बीपीएससी से शिक्षकों की बहाली को लेकर दिन प्रतिदिन गतिरोध की स्थिति उत्पन्न हो रही है. वर्षों से विद्यालयों में अपनी सेवा दे रहे शिक्षकों के संबंध में बिना कोई स्पष्ट दिशा निर्देश दिये उन्हें फ्रेशर के साथ धकेल देना कहीं से उचित नहीं है.

Trending news