नाबालिग ने बताई आपबीती, कहा- रायफल दिखाकर नक्सली करते हैं शारीरिक शोषण
Advertisement

नाबालिग ने बताई आपबीती, कहा- रायफल दिखाकर नक्सली करते हैं शारीरिक शोषण

नक्सली दस्ते से छुड़ाई गई नाबालिग लड़की ने कहा ''पैसों के लालच में मेरे चाचा ने मुझे कमांडर के हाथों सौंपा. वो सब मेरे साथ दुष्कर्म करते थे. मुझसे जूठे बर्तन धुलवाए. मुझसे अपने कपड़े भी धुलवाते थे.''

एसपी अनीश गुप्ता ने कहा नाबालिग को जिला पुलिस पूरा संरक्षण देगी.

चाईबासा, आनंद प्रियदर्शी. गणतंत्र दिवस को झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. नक्सलियों के दस्ते को खदेड़ कर सुरक्षाबलों ने उस एरिया नें सर्च ऑपरेशन किया. सर्च ऑपरेशन के दौरान दस्ते में शामिल एक नाबालिग लड़की मिली. लड़की ने पुलिस को बताया कि पैसों के लालच में उसके चाचा ने उसे कमांडर के हाथों सौंप दिया. उसने कहा वो सब मेरे साथ दुष्कर्म करते थे. मुझसे जूठे बर्तन और कपड़े भी धुलवाते थे. चाईबासा एसपी अनीश गुप्ता ने लड़की को आज मीडिया के सामने पेश किया. उन्होंने बताया कि लड़की ने कई और चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. 

नाबालिग ने बताई आपबीती
लड़की ने बताया कि वह माओवादी कमांडर जीवन कंडुलना के दस्ते में एक साल पहले शामिल हुई थी. उसने कहा कि उसके मां-बाप मर चुके हैं. वह चाचा-चाची के साथ रहती थी. 5वीं कक्षा तक पढ़ाई भी की. उसने कहा कि पैसों की लालच में मेरे चाचा झुपु गागराई ने जबरन मुझे नक्सलियों के हाथों बेच दिया था. जंगल में रात को दस्ते के लोग लड़कियों के साथ गलत काम करते हैं. 

सर्च ऑपरेशन में मिली इस नाबालिक ने बताया कि कमांडर उसका शारीरिक शोषण करता था. वह उससे जूठे बर्तन और कपड़े धुलवाता था. उसने कहा कमांडर के साथ-साथ अन्य नक्सली भी उसका शारीरिक शोषण करते थे. एसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान नक्सली खुद को बचाने के लिए भागने लगे तब ये लड़की छूट गई और इसे सुरक्षाबलों ने हिरासत में ले लिया.

यह भी पढ़ें: कांकेर में पुलिस मुठभेड़ के बाद तीन नक्सली गिरफ्तार

पुलिस को मिली अहम जानकारियां
पुलिस ने बतया कि बरामदगी के बाद नाबालिग ने माओवादी दस्ते के बारे में कई अहम जानकारियां दी हैं. एसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि जीवन कंडुलना के दस्ते में सिर्फ 11 नक्सली हैं. उसके दस्ते में कई और लड़कियां शामिल हैं, जिनका रायफल दिखाकर जबरन शारीरिक शोषण किया जाता है. इंकार करने पर मार-पीट की जाती है. लड़की ने बताया कि हमें भूखे भी रहना पड़ता है. नाबालिग ने पुलिस को गिरफ्तार कमांडर संदीप दा और कराईकेला में सक्रिय माओवादी कमांडर महाराज प्रमाणिक के बारे में भी कई अहम जानकारी दी है.

fallback

यह भी पढ़ें: नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए जांबाजों की अंतिम विदाई में उमड़ा जनसैलाब

लड़की की सुरक्षा करेगी पुलिस
एसपी ने कहा कि बरामद नाबालिग को जिला पुलिस पूरा संरक्षण देगी. साथ ही उसकी इच्छा के अनुसार कस्तूरबा स्कूल में उसका नामांकन कराया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके. लड़की को फिलहाल दस हजार की सहायता राशि प्रदान की गई है.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, मुठभेड़ में 4 जवान शहीद, 9 जख्मी

नक्सलियों की खुली पोल
एसपी ने कहा कि नाबालिग के बरामदगी से नक्सलियों के मजदूर, किसान, दलित, आदिवासियों के लिए लड़ाई लड़ने की पोल खुल गई है. नक्सली किसी का भला नहीं चाहते वो सिर्फ लेवी लेने के लिए दहशत फैला रहे हैं.

Trending news