Jharkhand Board Exam: JAC के परीक्षार्थी ध्यान दें, बोर्ड परीक्षा के लिए सेंटर पर जाने से पहले जानें ये नियम, वरना होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1608017

Jharkhand Board Exam: JAC के परीक्षार्थी ध्यान दें, बोर्ड परीक्षा के लिए सेंटर पर जाने से पहले जानें ये नियम, वरना होगी परेशानी

Jharkhand Board 10th, 12th Exam: बिहार में जहां बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है. वहीं झारखंड में अभी बोर्ड की परीक्षा शुरू भी नहीं हुई है. झारखंड में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से 14 मार्च से 10 वीं की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है.

(फाइल फोटो)

रांची: Jharkhand Board 10th, 12th Exam: बिहार में जहां बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है. वहीं झारखंड में अभी बोर्ड की परीक्षा शुरू भी नहीं हुई है. झारखंड में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से 14 मार्च से 10 वीं की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है. बता दें कि इसी के साथ ही इंटरमिडिएट की परीक्षा भी होगी ऐसे में JAC की तरफ से इसको लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है. 

14 मार्च से ही इस परीक्षा का आयोजन होना है. ऐसे में काउंसिल की तरफ से कदाचारमुक्त परीक्षा कराए जाने को लेकर बेहतरीन तैयारी की दावा किया जा रहा है. इस बार झारखंड में अगर देखा जाए तो दोनों ही परीक्षाओं के लिए कुल मिलाकर 7.68 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे. बता दें कि इसमें से इंटरमीडिएट की परीक्षा में 3.34 लाख और 10वीं की परीक्षा में 4.34 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए इस बार 725 सेंटर तो वहीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 1225 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. परीक्षा का पैटर्न ऐसा होगा कि इसमें ओएमआर (OMR) शीट और लिखित दोनों तरीके से परीक्षा देनी होगी. इस बार परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर जो व्यवस्था की गई है उसको देखें तो आपको पता चलेगा कि JAC की तरफ से 10 वीं की परीक्षा पहली पाली में और इंटर की परीक्षा दूसरी पाली में होगी.  

ऐसे में 14 मार्च से शुरू होनेवाली परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में जाने से पहले आप को इन गाइडलाइंस को याद रखना चाहिए.

परीक्षार्थी के लिए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले पहुंचने के लिए कहा गया है. 

परीक्षा केंद्रों पर किसी भी किस्म के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को लेकर जाने की स्पष्ट तौर पर छात्रों को मनाही है. 

 इसके साथ ही मोबाइल फोन, टैब, स्मार्ट वॉच और कैलकुलेटर के साथ ईयर फोन लेकर भी जाना वर्जित है. 

परीक्षा केंद्रो पर निष्पक्ष और कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए एक जांच टीम और पेट्रोलिंग पार्टी दोनों से निगरानी की व्यवस्था की गई है. 

ये भी पढ़ें- क्या बिहार में सीबीआई और ईडी की एंट्री पर लगने वाली है रोक? राजद ने सरकार से की यह मांग

Trending news