Saran Violence: 3 FIR...10 नामजद...50 अज्ञात...2 गिरफ्तार, आरोपी के घर कुर्की करने की तैयारी में पुलिस, 10 प्वॉइंट में जानिए हिंसा की पूरी खबर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2258977

Saran Violence: 3 FIR...10 नामजद...50 अज्ञात...2 गिरफ्तार, आरोपी के घर कुर्की करने की तैयारी में पुलिस, 10 प्वॉइंट में जानिए हिंसा की पूरी खबर

Saran Violence: सारण लोकसभा सीट से बीजेपी से प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी हैं. वहीं, राजद से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य हैं. इसके बाद पूरे बिहार का सियासी टेंपरेचर गर्म हो गया. नेताओं की तरफ से बयनाबाजी तेज हो गई. इस बीच प्रशासन ने हालात को देखते हुए जिले में इंटरनेट सेवा को फिलहाल के लिए बंद कर दिया है. 

छपरा हिंसा मामले में तीन केस दर्ज

Saran Violence: सारण लोकसभा सीट पर 20 मई दिन सोमवार को मतदान हुआ था. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में वोटिंग के बाद इस पर दो गुटों में झड़प हो गई थी. जिसके बाद 21 मई दिन मंगलवार को गोलीबारी की घटना हुई. इस गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई. जबाकि, दो शख्स गंभीर रूप से जख्मी हो गए. इस सीट से बीजेपी से प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी हैं. वहीं, राजद से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य हैं. इसके बाद पूरे बिहार का सियासी टेंपरेचर गर्म हो गया. नेताओं की तरफ से बयनाबाजी तेज हो गई. इस बीच प्रशासन ने हालात को देखते हुए जिले में इंटरनेट सेवा को फिलहाल के लिए बंद कर दिया है. इस घटना में अबतक 10 नामजद, 50 अज्ञात लोगों पर 3 FIR दर्ज हुई. साथ ही आरोपियों को पुलिस ने 2 गिरफ्तार कर लिया है. अब पुलिस आरोपी के घर कुर्की करने की तैयारी कर रही है. आइए 10 प्वॉइंट में सारण हिंसा की पूरी खबर जानते हैं. 

  1. 20 मई को वोटिंग के बाद मतदान के दौरान बूथ संख्या 313 और 19 पर दो गुटों में झड़प हो गई थी. राजद प्रत्याशी रोहिणी आचार्य के वोटिंग सेंटर पर पहुंचने के बाद बीजेपी और राजद के कार्यकर्ता एक दूसरे से भीड़ गए थे. इस दौरान एक तरफ जहां रोहिणी आचार्य ने मोर्चा संभाला था. वहीं, बीजेपी के तरफ से रमाकांत सिंह सोलंकी ने मोर्चा संभाला था. इस तरह से मामला तब शांत हुआ था.  
  2. इसके थोड़ी देर बाद ही राजद कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों में बहस शुरू हो गई, और पत्थरबाजी होने लगी थी. जिसके बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर मामले को शांत कराया था. इसके बावजूद तनाव की स्थिति बनी हुई थी. 
  3. 21 मई दिन मंगलवार यानी वोटिंग के अगले दिन दोनों गुट फिर आमने-सामने आ गए. दोनों गुट में विवाद शुरू हो गया. इसके बाद दोनों गुट की तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई. इस गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव की स्थिति हो गई. 
  4. यह घटना नगर थाना के तेलपा के पास हुई है, जिसमें एक पक्ष के तीन लोगों को गोली लग गई. इस घटना में चंदन कुमार की मौत हो गई, जबकि, मनोज राय और गुड्डू राय गंभीर रूप से घायल हो गए. 
  5. इस घटना पर 21 मई को रोहिणी आचार्य ने कहा था कि मेरे ऊपर जानलेवा हमला हुआ था. बीजेपी के गुंडों ने हमला किया है और हमारे तीन कार्यकर्ताओं को गोली मारी गई है. इस घटना में शामिल सभी लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए. घटना में घायल हुए लोगों का इलाज पटना के पीएमसीएच में हो रहा है. रोहिणी आचार्य पीएमसीएच में भर्ती घायलों से मिलने पहुंची थी.
  6. इस घटना के बाद जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में इंटरनेट को बंद कर दिया गया है. छपरा के एसपी डॉ. गौरव मंगला ने कहा था कि जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही दो दिन के लिए इंटरनेट सेवा को बंद करने के लिए डीएम ने आदेश दिया है.
  7. सारण जिले के नगर थाना क्षेत्र में चुनावी हिंसा में हुई गोलीबारी में एक युवक की मौत और 2 लोगों के घायल होने पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. इस घटना में थाना प्रभारी पर गाज गिरी है. थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया गया है. इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. 
  8. सारण में हिंसा पर बीजेपी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी ने प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि बूथ पर किसी भी प्रत्याशी को जाने अधिकार नहीं है, अगर बूथ पर कोई प्रत्याशी जाता है तो वह अपराध है, उनके बूथ पर जाने के बाद ही बूथ कैप्चरिंग की आशंका को लेकर लोगों ने शोर मचाया. इसके बाद मामला बिगड़ता चला गया. राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि लोग किसी के घर पर चढ़ आएंगे तो सेल्फ डिफेंस में गोलियां चलेंगी ही. 
  9. पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा था कि प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि इस घटना में शामिल दो और लोगों शाम तक पकड़ लिया जाएगा. उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया कि हार की बौखलाहट में कुछ लोग ऐसा करते हैं. हम जब पहली बार चुनाव लड़ रहे थे तो मुझे भी बीजेपी के लोग हूट कर रहे थे. 
  10. 22 मई दिन बुधवार को मृतक चंदन राय के पिता योगेंद्र राय ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है, जिसमें कुल 12 लोगों को नामांकित किया गया है और 50 अज्ञात को आरोपी बनाया गया है. 

 

Trending news