शाश्वत गौतम बने कांग्रेस के राष्ट्रीय समन्वयक, संगठन को मजबूत करने की मिली जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar449783

शाश्वत गौतम बने कांग्रेस के राष्ट्रीय समन्वयक, संगठन को मजबूत करने की मिली जिम्मेदारी

शाश्वत गौतम अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में सीधे पद पर नियुक्त होने वाले ऐसे पहले व्यक्ति हैं जो इससे पहले कांग्रेस पार्टी के कभी सदस्य तक नहीं रहे.

शाश्वत गौतम इससे पहले JDU के राजनीतिक संवाद के बेहतर करने की दिशा में अपना सहयोग देते रहे हैं.

पटना: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोतिहारी के रहने वाले शाश्वत गौतम को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (डाटा एनालिटिक्स विभाग) में राष्ट्रीय समन्वयक के पद पर नियुक्त किया है. वह बिहार प्रदेश कांग्रेस समिति के सलाहकार समिति में भी स्थाई निमंत्रित सदस्य होंगे. गौतम देश के सभी राज्यों में कांग्रेस पार्टी के बूथ स्तरीय संगठन को मजबूत करने और पार्टी के प्रचार प्रसार को प्रभावी बनाने की दिशा में काम करेंगे. गौतम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति में सीधे पद पर नियुक्त होने वाले ऐसे पहले व्यक्ति हैं जो इससे पहले कांग्रेस पार्टी के कभी सदस्य तक नहीं रहे . 

डाटा एनालिटिक्स विभाग के चेयरमैन प्रवीण चक्रवर्ती नें गौतम की नियुक्ति पर शुभकामनाएं देते हुए कहा की उनकी जमीनी राजनीतिक समझ और टेक्नोलॉजी की जानकारी से पार्टी लम्बे समय तक लाभान्वित होगी और वह पार्टी के लिए मजबूत स्तंभ होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष युवाओं को मौका देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और कांग्रेस पार्टी के संगठन विस्तार में नए तकनीक एवं सूचना प्रौद्योगिरी का महत्वपूर्ण योगदान होगा.    

शाश्वत गौतम की नियुक्ति आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के मद्देनजर देखी जा रही है, जिसमें वह देश के सभी राज्यों में कांग्रेस पार्टी के बूथ स्तरीय संगठन को मजबूत एवं पार्टी के प्रचार प्रसार को प्रभावी बनाने की दिशा में काम करेंगे. यह माना जा रहा है की गौतम कांग्रेस अध्यक्ष और सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों के समन्वयन में काम करेंग. राज्यों में पार्टी की जमीनी संगठन की स्थिति का जायजा लेंगे और संगठन को सुदृढ़ बनाने के लिए पार्टी की योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे.  

fallback

राहुल गांधी ने इसी साल फरवरी में डाटा एनालिटिक्स विभाग की शुरुआत प्रवीण चक्रवर्ती की अध्यक्षता में की थी. आने वाले चुनावों में कांग्रेस अपने संगठन के डाटा एनालिटिक्स विभाग माध्यम से चुनावी प्रचार प्रसार का काम करवायेगी. साथ ही लोकसभा प्रत्याशियों का चयन, जमीनी मुद्दों को विश्लेषण और लोकसभा क्षेत्रों के अवलोकन की जिम्मेवारी भी इसी विभाग के माध्यम से किये जाने की आशंका है. 

कांग्रेस के डाटा एनालिटिक्स विभाग नें हाल ही में प्रोजेक्ट शक्ति के नाम से अपनी पहली योजना को क्रियान्वित किया है जिसके माध्यम से बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को पार्टी के शीर्षतम नेतृत्व के साथ सीधा संवाद स्थापित किये जाने की पहल की गयी है. कांग्रेस नें 9 राज्यों में लगभग 1 करोड़ कार्यकर्ताओं को इसके माध्यम से जोड़ा है.  

शाश्वत गौतम इससे पहले JDU के राजनीतिक संवाद के बेहतर करने की दिशा में अपना सहयोग देते रहे हैं. उन्हें पटना के आद्री स्थित बिहार सरकार के आर्थिक नीति एवं लोक वित्त केंद्र में निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया था जहां उन्होंने लोक वित्त डाटा एनालिटिक्स केंद्र को स्थापित किया है. हाल ही में 15वें वित्त आयोग को बिहार के सभी राजनीतिक दलों की तरफ से संयुक्त ज्ञापन देने के लिए उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को एक मंच पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

बिहार आने से पहले वह अमेरिका के मेरीलैंड राज्य सरकार में नौकरशाह थे. उनकी पढ़ाई अमेरिका के जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से हुई है. 
उनकी नियुक्ति पर बिहार प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी श्री शक्ति सिंह गोहिल, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मदन मोहन झा, नागालैंड के पूर्व राज्यपाल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री निखिल कुमार समेत कांग्रेस के कई नेताओं नें उन्हें शुभकामनाएं दी है.

(रिपोर्ट: शैलेंद्र, जी मीडिया, पटना)