एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश के लिए तीन राज्यों की पुलिस ने कसी कमर
Advertisement

एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश के लिए तीन राज्यों की पुलिस ने कसी कमर

एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश और उसके दस्ते से जुड़े सदस्यों की धरपकड़ के लिए झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की पुलिस ने साथ में अभियान चलाने की सटीक रणनीति तैयार की है. तीनों राज्यों की सीमावर्ती जिलों की पुलिस अब आकाश दस्ते को पकड़ने की पूरी तैयारी कर ली है. 

नक्सली आकाश के नाम एक करोड़ का इनाम है और पुलिस लंबे समय से उसकी तलाश कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूर्वी सिंहभूम: एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश और उसके दस्ते से जुड़े सदस्यों की धरपकड़ के लिए झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की पुलिस ने साथ में अभियान चलाने की सटीक रणनीति तैयार की है. तीनों राज्यों की सीमावर्ती जिलों की पुलिस अब आकाश दस्ते को पकड़ने की पूरी तैयारी कर ली है. 

आपको बता दें कि नक्सली आकाश के नाम एक करोड़ का इनाम है. आकाश का दस्ता इस इलाके में पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. पूर्वी सिंहभूम जिला मुख्यालय में सीमावर्ती राज्य पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और झारखण्ड पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक हुई.

बैठक में तीनों राज्यों की सीमावर्ती जिलों के लिए सिरदर्द बने एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश और दस्ते के खूंखार इनामी नक्सली मैदान महतो और सचिन महतो उर्फ रामप्रकाश मार्डी समेत 14 से 16 नक्सलियों को पकड़ना चाहती है. सीमावर्ती घने जंगलों और बीहड़-पहाड़ियों की भौगोलिक स्थिति के आलोक में संयुक्त अभियान, टॉस्क फोर्सगठन और सटीक रणनीति बनाने के अलावा सूचनाएं शेयर करने के वाले में भी चर्चा की गई.

कोल्हान डीआईजी ने कहा है कि पुलिस का मकसद है कि किसी भी हाल में आकाश दस्ता का सफाया किया जाए. वहीं, नक्सली दस्ता में शामिल नए सदस्यों की पहचान कर गिरफ्तार करना. खुफिया तंत्र को सटीक और मजबूत करना ताकि सटीक सूचना मिलते ही मजबूत तैयारियों के साथ संयुक्त सर्च अभियान चला कर नक्सली गतिविधियों पर पूर्णतः लगाम लगाया जा सके.

पिछले साल भर से पूर्वी सिंहभूम जिला के घने सीमांचल क्षेत्रों के अलावा पड़ोसी राज्यों के जिलों के लिए चुनौती बने एक करोड़ का इनामी नक्सली आकाश और उसके दस्ता की घेराबंदी कर सफाए को लेकर पुलिस की रणनीति कितनी कारगर सिद्ध होगी यह तो वक्त ही बताएगा.