बिहार पुलिस में 9900 पदों पर बंपर भर्ती, आज से कर सकते हैं आवेदन

बिहार पुलिस में 9900 पदों पर बंपर भर्ती, आज से कर सकते हैं आवेदन
बिहार पुलिस में निकली है बंपर नौकरी, ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

नई दिल्लीः बिहार में बीजेपी और जेडीयू गठबंधन की सरकार बनते ही पुलिस महकमें बंपर नौकरियां निकली हैं. बिहार राज्य के सेंट्रल सलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्सटेबल ने 9900 पदों पर भर्ती निकली है. भर्ती के लिए आवेदन आनलाइन ही किए जाएंगे. इसके लिए आज (31 जुलाई) से ऑनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे. सिपाही पद पर बहाली की जिम्मेदारी केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को दी गई है. पहले लिखित और फिर शारीरिक परीक्षा होगी.

बहाली से संबंधित विस्तृत जानकारी केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट http://www.csbc.bih.nic.in/ से हासिल की जा सकती है. इस पद के लिए अभ्यार्थी का इंटर पास होना जरूरी होना आवश्यक है. आपको बता दें कि कुछ साल पहले तक दसवीं के आधार पर ही सिपाही की बहाली होती थी. अब इसके लिए इंटर की परीक्षा पास होना अनिवार्य है.

http://www.csbc.bih.nic.in/Advt/Advt-01-2017-29-07-2017.pdf

आवेदन करने की तारीख

31 जुलाई से 30 अगस्त तक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

11,783 पदों पर हुई थी बहाली

इससे पहले 2014 में बिहार पुलिस में 11 हजार 783 पदों पर सिपाही की बहाली का विज्ञापन निकला था. बहाली की प्रक्रिया 2015 में पूरी कर ली गई. उस समय बहाल सिपाहियों को अभी 26 हजार 800 रुपये प्रतिमाह वेतन मिल रहा है.

100-100 अंक की होगी लिखित और शारीरिक परीक्षा

लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर अथवा समकक्ष स्तर का होगा. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे. चार में से एक विकल्प का चयन करना होगा. दो घंटे की परीक्षा में एक-एक अंक के कुल 100 प्रश्न होंगे. शारीरिक परीक्षा भी 100 अंक की होगी. इसमें दौड़ के लिए 50, गोला फेंक के लिए 25 तथा ऊंची कूद के लिए 25 अंक निर्धारित किए गए हैं. समय के साथ अंक घटे और बढ़ेंगे. पांच मिनट में 1.6 मील की दूरी तय करने पर 50 अंक मिलेंगे. छह मिनट से अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे. 20 फीट से ज्यादा दूरी तक गोला फेंकने पर पूरे-पूरे अंक मिलेंगे. पांच फीट से अधिक ऊंची कूद के लिए 25 अंक दिया जाएगा. पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग मापदंड तय हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close