सुशील कुमार मोदी बोले- बजट का सबसे ज्यादा लाभ गरीब राज्यों को, बताया किसानों पर अमृत वर्षा करने वाला Budget
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1554454

सुशील कुमार मोदी बोले- बजट का सबसे ज्यादा लाभ गरीब राज्यों को, बताया किसानों पर अमृत वर्षा करने वाला Budget

बजट को लेकर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा अमृत काल के बजट का सबसे ज्यादा लाभ बिहार को होगा. विपक्ष की सूई विशेष राज्य की मांग पर अटकी है, इसलिए बजट के बड़े फायदे नहीं दिख रहे.

सुशील कुमार मोदी बोले- बजट का सबसे ज्यादा लाभ गरीब राज्यों को, बताया किसानों पर अमृत वर्षा करने वाला Budget

Budget 2023: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अमृत काल के आम बजट का सर्वाधिक लाभ बिहार जैसे गरीब राज्यों को मिलेगा. इस बजट से बिहार को केंद्रीय करों (Tex) के हिस्से के रूप में 1 लाख 7 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे. पिछले वर्ष की तुलना में यह राशि 25,101 करोड़ रुपये अधिक होगी.

सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जिस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के सबसे ज्यादा आवास बिहार में बनते हैं, उसमें 66 फीसद की भारी वृद्धि कर इसमें 79000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि अमृत काल के बजट से बिहार को 13,000 करोड़ रुपये का व्याजरहित ऋण मिलेगा, जिसका भुगतान 50 साल में करना है. यह सहायता राज्यों को प्रतिवर्ष मिलने वाले कर्ज के अतिरिक्त होगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में एक बेटे ने पिता की पीट-पीटकर की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. यह राशि 2013-14 की तुलना में 9 गुना अधिक है. वहीं उन्होंने कहा कि विपक्षी सोच की सुई विशेष राज्य की मांग पर अटक गई है, इसलिए बजट से मिले बड़े-बड़े फायदे भी उसे दिखाई नहीं पड़ते. विशेष राज्य की मांग तो यूपीए (UPA) के जमाने में खारिज हो चुकी है.

मोदी ने कहा कि सभी पैक्सों के कम्प्यूटरीकरण के लिए 2516 करोड़ रुपये और कृषि ऋण से किसानों की मदद के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान ग्रामीण अर्थव्यवथा को गति और शक्ति प्रदान करेगा. यह बजट किसानों पर अमृत वर्षा करने वाला है. उन्होंने कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुजुर्गों, महिलाओं और मध्यम वर्ग के लिए कई घोषणाएं की हैं. मोदी ने कहा कि आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर 7 लाख रुपये और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा की सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई है. महिलाओं को दो साल के लिए 2 लाख रुपये जमा करने पर अब 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा.

Trending news