Sonipat News: सोनीपत में CLC नहर टूटने से किसानों की फसल हुई जलमग्न, दिल्ली में भी प्रभावित होगी पेयजल सप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1903929

Sonipat News: सोनीपत में CLC नहर टूटने से किसानों की फसल हुई जलमग्न, दिल्ली में भी प्रभावित होगी पेयजल सप्लाई

Sonipat News: सोनीपत के गांव बड़वासनी के पास करियर लिंक चैनल (CLC) नहर में 150 फुट का कटाव होने से आस-पास के गांवों में पानी भर गया. वहीं इस नहर से दिल्ली में भी पानी की सप्लाई होती है, जो इसके टूटने की वजह से प्रभावित हो सकती है. 

Sonipat News: सोनीपत में CLC नहर टूटने से किसानों की फसल हुई जलमग्न, दिल्ली में भी प्रभावित होगी पेयजल सप्लाई

Sonipat News: सोनीपत के गांव बड़वासनी के पास करियर लिंक चैनल (CLC) नहर में 150 फुट का कटाव होने के चलते आसपास के क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है. शुक्रवार रात 11 बजे से नहर में कटाव शुरू हुआ, जिसके बाद आस-पास के क्षेत्र की फसलें, सड़कें और गौशाला जलमग्न हो गई है. दरअसल, 5 महीने में ये दूसरी बार है जब सीएलसी नहर टूटी है, इसके बाद से स्थानीय लोगों द्वारा प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया ज रहा है. 

फसलों को नुकसान
CLC नहर टूटने से बड़वासनी-चिटाना रोड समेत आस-पास के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं,जिसके चलते फसलों को भी काफी नुकसान होगा. वहीं दूसरी तरफबड़वासनी गांव के नजदीक बनी हुई गौशाला में भी पानी भर गया है, जिसके बाद गौवंश को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. नहर टूटने से लगभग 100 एकड़ से ज्यादा की फसल प्रभावित हुई है. 

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
नहर टूटने की वजह से सोनीपत में गांव चिटाना, किलोहड़द, समेत कई सड़क मार्ग प्रभावित हुए हैं. सड़कों पर पानी भरा हुआ है, जिसकी वजह से प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. बड़वासनी गांव की तरफ से जाने के रास्ते को कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया है और रूट डायवर्ट किया गया है. मौके पर सिंचाई विभाग के प्रशासनिक अधिकारी व पटवारी मौजूद हैं.जलमग्न हुई फसलों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी. फिलहाल, गांव खूबडू हेड से पानी के जलस्तर को कम किया गया है और प्रशासन द्वारा अगले एक-दो दिन में दोबारा निर्माण कार्य को सुचारु करने का दावा किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- 2000 का नोट बदलने का आखिरी मौका आज, जानें 7 अक्टूबर के बाद कैसे बदल पाएंगे नो

दिल्ली में गहरा सकता है जल संकट
CLC नहर से दिल्ली में भी पानी की सप्लाई होती है, नहर टूटने की वजह से दिल्लीवासियों को भी पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, सिंचाई विभाग की तरफ से इस बात का दावा किया जा रहा है कि पानी की सप्लाई को पश्चिमी यमुना लिंक नहर में डाइवर्ट किया गया है, जिसके जरिए पानी सप्लाई हो रही है. वहीं ट्रेन नंबर 8 के जरिए भी दिल्ली में पानी डाइवर्ट  किया गया है.

CLC नहर टूटने के बाद स्थानीय लोगों द्वारा सिंचाई विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया जा रहा है. 5 महीने पहले भी नहर टूटने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था. वहीं दूसरी ओर अधिकारियों का कहना है कि असामाजिक तत्वों द्वारा नहर तोड़ी गई है. फिलहाल, नहर टूटने की वजह जांच के बाद ही सामने आ पाएगी, लेकिन इसकी वजह से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

Input- Sunil Kumar

 

 

 

Trending news