Delhi Metro Update: DMRC ने अपनी सिल्वर लाइन का बदला कलर कोड, जानें क्यों किया ये बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2085152

Delhi Metro Update: DMRC ने अपनी सिल्वर लाइन का बदला कलर कोड, जानें क्यों किया ये बदलाव

DMRC News: मेट्रो कॉरपोरेशन अधिकारी का कहना है कि डीएमआरसी ने यात्रियों की बेहतर दृश्यता और सुविधा के लिए आगामी दिल्ली एयरोसिटी-तुगलकाबाद मेट्रो कॉरिडोर का रंग 'सिल्वर' से बदलकर 'गोल्डन' करने का फैसला किया है.

Delhi Metro Update: DMRC ने अपनी सिल्वर लाइन का बदला कलर कोड, जानें क्यों किया ये बदलाव

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने यात्रियों, अधिकारियों की बेहतर दृश्यता और सुविधा के लिए अपने चौथे चरण के तहत बनाए जा रहे आगामी दिल्ली एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर  (Delhi Aerocity-Tughlakabad Corridor) का रंग कोड 'सिल्वर' से बदलकर 'गोल्डन' करने का निर्णय लिया है. 

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की आसान पहचान के लिए अपने सभी लाइन्स को रंग-कोडित किया है. मेट्रो कॉरपोरेशन अधिकारी का कहना है कि डीएमआरसी ने यात्रियों की बेहतर दृश्यता और सुविधा के लिए आगामी दिल्ली एयरोसिटी-तुगलकाबाद मेट्रो कॉरिडोर का रंग 'सिल्वर' से बदलकर 'गोल्डन' करने का फैसला किया है.

यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि ट्रेनों में चांदी के रंग के बजाय सुनहरे रंग को अधिक प्रमुखता से और स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है, जो मेट्रो ट्रेनों के स्टेनलेस स्टील बॉडी की समग्र चांदी की बनावट के साथ मिश्रित हो जाता है. इसलिए रंग कोड को चुनने के लिए डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि 'सुनहरा' रंग कोड ट्रेनों में बेहतर दृश्यता सुनिश्चित करेगा और यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा.

ये भी पढ़ें: Weather Update: फिर से बदलेगा मौसम, दिल्ली और हरियाणा में इस दिन से शुरू होगी बारिश

उस विशेष कॉरिडोर के रंग कोड को दर्शाने वाली एक रंगीन पट्टी ट्रेनों के मुख्य भाग पर प्रमुखता से प्रदर्शित की जाती है. उदाहरण के लिए जैसे द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा/वैशाली तक ब्लू लाइन पर चलने वाली ट्रेन में खिड़की के नीचे एक नीली पट्टी होती है. उसी तरह से  दिल्ली एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर में चलने वाली मेट्रो पर सिल्वर की जगह अब गोल्डन पट्टी होगी.

एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर 15 स्टेशनों के साथ 23.62 किमी लंबा होगा. यह कॉरिडोर कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह कॉरिडोर (वायलेट लाइन) को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से जोड़ेगा और राष्ट्रीय राजधानी के दक्षिणी भाग में कई नए क्षेत्रों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

Trending news