अगर आप भी Momos खाने के हैं शोकीन तो ये खबर आपके लिए, हो सकती है ये गंभीर बीमारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1531516

अगर आप भी Momos खाने के हैं शोकीन तो ये खबर आपके लिए, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

आज के इस दौर में हर इंसान फास्टफूड खाना पसंद करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हमें जिसे इतने चाव से खा रहे हैं, वो कल को हमारे लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है.

अगर आप भी Momos खाने के हैं शोकीन तो ये खबर आपके लिए, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

नई दिल्ली​: फास्ट फूड आर रेडी टू ईट फूड आजकल लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. वहीं ज्यादातर लोग स्कूल, कॉलेज और ऑफिस से घर लौटते समय हम कुछ न कुछ खाकर ही घर में घुसते है. अब चाहे वो बर्गर हो या मोमोज या फिर चाउमीन जैसे फास्ट फूड खाते होगे. वहीं आज हम आपको मोमोज खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे कि जिनको आप इतने चाव से खाते हो वो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है.

ये भी पढ़ें: OTT रिलीज से पहले पठान को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए ये आदेश, करने होंगे ये बदलाव

बता दें कि जो जल्दी-जल्दी में आप सड़क किनारे मोमोज खाते हैं. वह आपके शरीर के लिए कितना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम इसके बारे में ही बातचीत करेंगे की सिंपल सा दिखने वाला मोमोज, जिसे देखकर लगता है कि इसमें तेल या मसाला तो है नहीं, तो यह शरीर के लिए कोई नुकसानदायक है नहीं, मोमोज जितने भी खा लो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. आज हम आपको बताएंगे की मोमोज कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं. 

मोमोज को मैदा से बनाया जाता है. मैदा में बेंजोइल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide), एजोडीकार्बोनामाइड (Azodicarbonamide) भरपूर मात्रा में मिली होती है. वहीं मोमोज को ज्यादा समय तक सॉफ्ट रखने के लिए, इसमें एलोक्सन नाम का लिक्विड मिलाया जाता है, जो कि हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. वहीं मैदा में जो चीज मिलाई जाती है. वह हमारे शरीर के लिए ठीक नही है. यह खास चीज शरीर के पैंक्रियाज (Pancreas) को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही इससे डायबिटीज बढ़ जाती है.

वहीं नॉनवेज मोमोज सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं. नॉनवेज वाले मोमोज में जो चिकन यूज किया जाता है, उसकी क्वालिटी एकदम खराब होती है, जो किसी को भी बीमार कर सकती है. वहीं मोमोज के साथ सर्व की जाने वाली लाल चटनी भी शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होती है. इस चटनी का स्वाद तो बहुत अच्छा होता है, लेकिन ज्यादा तीखा होने की वजह से वो हमारे पेट के लिए ठीक नहीं है. 

Trending news