Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, इन इलाकों में AQI पहुंचा 400 पार, नोएडा में भी बिगड़े हालात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1940469

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, इन इलाकों में AQI पहुंचा 400 पार, नोएडा में भी बिगड़े हालात

Delhi-NCR Pollution: आज दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 343 है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया है. वहीं आने वाले दिनों में यह और खराब हो सकता है. 

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार, इन इलाकों में AQI पहुंचा 400 पार, नोएडा में भी बिगड़े हालात

Delhi-NCR Pollution: नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली में जहां कल का AQI 336 के आसपास दर्ज किया गया था, वहीं आज 7 अंकों के इजाफे के साथ AQI 343 दर्ज किया गया है. दोनों ही दिन दिल्ली दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) की रिपोर्ट के अनुसार, एक से पंद्रह नवंबर तक का समय राजधानी के लिए सबसे अधिक प्रदूषित रहता है. यह रिपोर्ट 2018 से 2022 तक के डेटा के आधार पर तैयार की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिन दिल्लीवासियों के लिए और ज्यादा मुश्किल हो सकते हैं. 

आज का मौसम
दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही आज भी आसमान में स्मॉग की चादर छाई रहेगी. SAFAR द्वारा जारी किए गए आकड़ों के अनुसार, आज दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 343 है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया है. वहीं नोएडा में भी प्रदूषण में तेजी से इजाफा हुआ है, आज नोएडा का औसत AQI 397 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' है. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

प्रदूषण की वजह से बढ़ रही बीमारियां
Delhi-NCR में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के लिए परेशानी की वजह बन रहा है, दमघोंटू हवा की वजह से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां बढ़ गई हैं. कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बढ़ते प्रदूषण का विजिबिलिटी के ऊपर भी प्रभाव पड़ रहा है. लोग सुबह के समय गाड़ियों की हेडलाइट ऑन करके आते-जाते नजर आ रहे हैं. आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान घटेगा, मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों के अंदर ही दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके बाद प्रदूषण और बढ़ सकता है.

पर्यावरण मंत्री की समीक्षा बैठक
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बुधवार दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक भी की. इस दौरान गोपाल राय ने 1-15 नवंबर के समय को संवेदनशील बताया.साथ ही GRAP-2 लागू करने का फैसला लिया. 
 

 

 

 

Trending news