Heat Wave Alert: कहीं बीमार न कर दें बढ़ती गर्मी तो ऐसे रखें अपना ख्याल, जल्द बदलेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1699724

Heat Wave Alert: कहीं बीमार न कर दें बढ़ती गर्मी तो ऐसे रखें अपना ख्याल, जल्द बदलेगा मौसम

DELHI- NCR Heat Wave Alert: मौसम विभाग ने अशंका जताई है कि आज दिल्ली- एनसीआर से जुड़े इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली में गर्मी की कम होने की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा.

Heat Wave Alert: कहीं बीमार न कर दें बढ़ती गर्मी तो ऐसे रखें अपना ख्याल, जल्द बदलेगा मौसम

DELHI- NCR Heat Wave Alert: बढ़ती गर्मी को देखते हुए गुरुग्राम के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि बढ़ती हुई गर्मी के बीच हुआ अपना ख्याल रखें. लगातार बढ़ते हुए तापमान के बीच लोगों के बीमार होने की संख्या में भी इजाफा तेजी के साथ हो रहा है और इसी वजह से लोग इस गर्मी से बचने के लिए धूम में कम ही बाहर निकले. अगर आपको किसी जरूर काम के लिए घर से बाहर जाना है तो अपने साथ पानी और पेय पदार्थों का ज्यादा सेवन करें.

गर्मी के दिनों में हाइड्रेशन की सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों में देखने को मिलती है. यही नहीं बुजुर्गों और बच्चों के लिए यह काफी खतरनाक समय होता है और यही कारण है कि अपने बचाव के लिए एहतियात बरतें. गर्मी के बीच मलेरिया के मामले भी लगातार बढ़ते जाते हैं और इन्हीं को मध्य नजर रखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से तमाम तैयारियां की गई हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पताल में आने वाले लोगों को इस बाबत जागरूक भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather Update: दिल्ली में Dust और Heatwave से कब  मिलेगा छुटकारा, IMD ने दी जानकारी

आने वाले 7 दिनों में बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में अगले सात दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ने की आशंका जताई है. विभाग ने बीते मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में गर्मी की कम होने की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा. IMD दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि "पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई की पहली छमाही में हीटवेव की स्थिति कम गंभीर थी, जो उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित करती थी. अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर आ रहा है. अगले 7 दिनों में, हम वहां लू की स्थिति की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होगा"

दिल्लीवासियों को गर्मी से जल्द मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने अशंका जताई है कि आज दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और एनसीआर से जुड़े इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज)

Trending news