How to Drive in Winter: कोहरे में गाड़ी चलाते हुए रखें इन 6 बातों का ध्यान, नहीं होना पड़ेगा परेशान
Advertisement

How to Drive in Winter: कोहरे में गाड़ी चलाते हुए रखें इन 6 बातों का ध्यान, नहीं होना पड़ेगा परेशान

Driving Tips in Hindi: इन दिनों सुबह के समय आसमान में घने कोहरे की चादर नजर आती है, जिसकी वजह से  विजिबिलिटी (Visibility) काफी कम हो गई है. कोहरे में अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो ये टिप्स आपके काम के हैं.

How to Drive in Winter: कोहरे में गाड़ी चलाते हुए रखें इन 6 बातों का ध्यान, नहीं होना पड़ेगा परेशान

How to Drive in Winter: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड के साथ ही कोहरे और शीतलहर ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है.  सुबह के समय आसमान में घने कोहरे की चादर नजर आती है, जिसकी वजह से  विजिबिलिटी (Visibility) काफी कम हो गई है. कोहरे में अगर आप सड़क पर वाहन चला रहे हैं तो इस दौरान आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. 

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घने कोहरे में भी सावधानी से और सुरक्षित गाड़ी चला सकते हैं. 

स्पीड में गाड़ी चलाने से बचें
कोहरे का सबसे ज्यादा असर विजिबिलिटी पर पड़ता है, ऐसे में अगर आप स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है. कोहरे की वजह से थोड़ी दूर पर चलने वाले वाहन भी नजर नहीं आते हैं ऐसे में आप गाड़ी की स्पीड कम रखें, जिससे अचानक कोई भी वाहन सामने आने पर आप गाड़ी को रोक पाएं. 

हेडलाइट्स लो बीम पर रखें
कोहरे के दौरान हाई-बीम पर हेडलाइट रखकर गाड़ी चलाने से लाइट फैल जाती है और सड़क पर कुछ भी दिखाई नहीं देता. ऐसे में एक्सीडेंट होने की संभावना होती है. कोहरे के दौरान हाई-बीम की जगह लो-बीम पर गाड़ी चलाएं, इससे हादसे होने की संभावना कम हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली सरकार से की 22 जनवरी को शराब-मांस की दुकानों को बंद करने की अपील

डिफॉगर ऑन रखें
कोहरे की वजह से गाड़ियों के कांच पर धुंध जमने लगती है, जिसकी वजह से सामने की चीजें साफ नहीं दिखती. ऐसे में कार का डिफॉगर ऑन रखकर गाड़ी चलाएं. ऐसा करने से कांच पर धुंध नहीं जमेगी और गाड़ी चलाना आसान हो जाएगा.

फॉग लैंप
कोहरे में गाड़ी चलाने में फॉग लैंप काफी मददगार होते हैं, इनकी मदद से आप धुंध में साफ रास्ता दख सकते हैं. अगर आपकी गाड़ी में फॉग लैंप नहीं है तो आप बाहर से इसे अपनी गाड़ी में लगवा सकते हैं. 

वाहन से दूरी
कोहरे में गाड़ी चलाने के दौरान हमेशा अपने आगे जा रहे वाहन से थोड़ी दूरी बनाकर गाड़ी चलानी चाहिए. ऐसा करने से अगर किसी भी आपात स्थिति में सामने वाला ब्रेक लगाता है तो आप उसकी गाड़ी से टकराने से बच जाते हैं.

हैजर्ड लाइट्स
कोहरे में गाड़ी चलाने के दौरान हैजर्ड लाइट (Hazard Headlight) का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. हैजर्ड लाइट का इस्तेमाल तभी करें जब आपको किसी इमरजेंसी में रुकने पड़े. 
 

 

Trending news