Greate Noida: मुआवजा न मिलने के कारण किसानों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1907510

Greate Noida: मुआवजा न मिलने के कारण किसानों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना

Greate Noida: भारतीय किसान यूनियन टिकैत के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पवन खटाना ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे के लिए किसानों की जमीन का अधिकरण किया गया था, लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी अभी तक उनकी जमीन का बढ़ा हुआ 64% मुआवजा उन्हें नहीं मिला है. 

Greate Noida: मुआवजा न मिलने के कारण किसानों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना

Farmers Protest: किसानों की मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) ने ग्रेटर नोएडा के जीरो पॉइंट पर मंगलवार को महापंचायत का आयोजन किया. यह महापंचायत अब अनिश्चितकालीन धरने के रूप में आगे तक यहीं पर चलती रहेगी. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा उनका यह धारणा लगातार जारी रहेगा. इससे पहले भी कई बार किसानों ने अपनी मांगों को लेकर जब धरना या प्रदर्शन किया है तो उन्हें सिवाय आश्वासन के और कुछ नहीं मिला. इस बार उन्हें आश्वासन नहीं उनके अधिकार चाहिए और जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी, तब तक किसान यहां पर लगातार धरना प्रदर्शन चलता रहेगा.

किसानों का वादा पूरा नहीं किया गया
दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण गौतमबुध नगर में इन तीनों प्राधिकरण के द्वारा किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया, जिसके बाद किसानों को उनकी जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिला और किसानों को आवासीय भूखंड, रोजगार सहित अन्य मांगे अभीतक पूरी नहीं की गई है, जिनको लेकर समय-समय पर जिले के किसान धरना प्रदर्शन करते रहे, लेकिन उन्हें अधिकारियों के द्वारा केवल आश्वासन मिला. आश्वासन के बाद जब किसानों का धरना प्रदर्शन खत्म हो जाता है उसके बाद भी उनकी मांगे ऐसे ही चली आ रही हैं उनको कभी पूरा नहीं किया गया.

नहीं मिला 64% मुआवजा
भारतीय किसान यूनियन टिकैत के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पवन खटाना ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे के लिए किसानों की जमीन का अधिकरण किया गया था, लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी अभी तक उनकी जमीन का बढ़ा हुआ 64% मुआवजा उन्हें नहीं मिला है. इसके साथ ही यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट के लिए भी किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया और कई गांवों को विस्थापित किया, लेकिन यमुना प्राधिकरण की विस्थापन नीति में बदलाव की आवश्यकता है. जब तक यह बदलाव नहीं होगा किसानों का यह धरना लगातार जारी रहेगा. इससे पहले कई बार अधिकारियों ने आश्वासन देकर धरने को समाप्त करा दिया, लेकिन इस बार बिना किसी आश्वासन के जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होगी यह धरना चलता रहेगा.

ये भी पढ़ें: Delhi News: पराली के प्रदूषण से परेशान दिल्लीवासी, हरियाणा CM को दे देना चाहिए इस्तीफा- AAP

मांगें पूरी होने पर खत्म कर देंगे धरना
इसके साथ ही पवन खटाना ने बताया कि उन्होंने किसी भी अधिकारी से इस बार कोई वार्ता नहीं की है. उनका यह धरना ग्रेटर नोएडा के जीरो पॉइंट पर यमुना एक्सप्रेसवे के पास चल रहा है और जब तक अधिकारी उनकी मांगे पूरी नही होंगी तबतक यह किसानों का धरना चलता रहेगा, जो अधिकारी इस बार आश्वासन की बात करेंगे इस बार किसी भी आश्वासन पर अपना धरना समाप्त नहीं होगा. उन्होंने कहा कि हमारा यह धरना चल रहा है और अधिकारी आकर बताएं कि धरातल पर उन्होंने कितनी मांगों को पूरा कर लिया है. प्राधिकरण के अधिकारी जैसे ही मांगों को पूरा करते रहें इसकी जानकारी वह धरने पर बैठे किसानों को देते रहें, जब उनकी सभी मांगें धरातल पर पूरी हो जाएंगी तो वह धरना स्वयं ही समाप्त कर देंगे, लेकिन जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी उनका यह धरना दिन और रात लगातार चलता रहेगा.

INPUT- Pranav Bhardwaj

Trending news