Delhi News: दिल्ली में इन लोगों को बैंक दे रहा बिना ब्याज के लोन, पीएम की इस योजना उठाएं फायदा
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में इन लोगों को बैंक दे रहा बिना ब्याज के लोन, पीएम की इस योजना उठाएं फायदा

Delhi Hindi news: दिल्ली के वसंत कुंज में रेहड़ी-पटरी वालों को प्रधानमंत्री स्वनिधान योजना के तहत 200 लोगों को ब्याज मुक्त दस हजार का लोन दिया गया. जहां सांसद रमेश विधूड़ी और पार्षद मौजूद रहे.,

Delhi News: दिल्ली में इन लोगों को बैंक दे रहा बिना ब्याज के लोन, पीएम की इस योजना उठाएं फायदा

Delhi News: पीएम स्वनिधि योजना से सैकड़ो लोगों को रोजगार में मदद मिल रही है. पुरुष के साथ-साथ महिलाएं भी स्वनिधि योजना का फायदा उठाकर अपने आप को आत्मनिर्भर बना रहे हैं और अपने-अपने रोजगार में अच्छा कर रही हैं. वसंत कुंज वार्ड में कैंप लगाया गया, जिसमें प्रधानमंत्री स्वानिधान योजना के तहत 200 लोगों को ब्याज मुक्त दस हजार का लोन दिया गया.

बता दें कि वसंत कुंज वार्ड में स्थानीय निगम पार्षद जगमोहन मेहलावत ने प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना का कैंप लगाया, जिसमें सैकड़ो की संख्या में रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वाले लोग आए. इस कैंप में पुरुष के साथ-साथ काफी संख्या में महिलाएं भी आई थी. प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना कोरोना काल के बाद चलाई गई थी, जिसके प्रथम चरण में किसी भी दुकानदार को बिना किसी गारंटी के बैंक द्वार 10000 रुपये की राशि दी जाती है और यह राशि बिना किसी गारंटी के होती है. बता दें कि इस पर कोई ब्याज नहीं लगता. 

ये भी पढ़ें: G20 Summit: जमीन से आसमान तक सेना और वायुसेना दिल्ली में बिछाएंगे सुरक्षा चक्र, ये रहेंगे इंतेजाम

अगर दुकानदार 1 साल के अंदर यह पैसा चुका देता है तो बैंक द्वारा राशि अगली बार और बढ़ा कर दी जाती है. कुल मिलाकर रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वाले लोग जिन्हें पहले साहूकारों से ब्याज पर पैसा लेकर अपना रोजगार चलाना होता था. इसी तरहा से दुकानदार अब स्वतंत्र होकर बैंक से मिली राशि से अपना कार्य अच्छे ढंग से कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी भी आए. 

कार्यक्रम में पहुंचे रमेश बिधूड़ी ने बताया कि इस योजना से बीते दिनों में सिर्फ उनके लोकसभा में हजारों लाखों लोगों को फायदा हुआ है. इस योजना का लाभ हर उस गरीब दुकानदार को दिया जा रहा है, जिसे पैसों की जरूरत है. हालांकि दूसरी पार्टियां भाजपा की योजनाओं पर जात पात धर्म का आरोप लगाती है, लेकिन उदाहरण के तौर पर यहां देखा गया कि यहां किसी भी तरह के जात-पात और बिना किसी भेदभाव के जो भी जरूरतमंद आता था उन्हें यह प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना का फायदा दिया जा रहा है. 

Input: मुकेश सिंह 

Trending news