Haryana Parivar Pehchan Patra: फैमिली ID पोर्टल में जुड़ा ये नया ऑप्शन, अब घर बैठे बदल सकते मुखिया का नाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2146183

Haryana Parivar Pehchan Patra: फैमिली ID पोर्टल में जुड़ा ये नया ऑप्शन, अब घर बैठे बदल सकते मुखिया का नाम

Haryana Parivar Pehchan Patra 2024: PPP फैमिली ID पोर्टल में हरियाणा सरकार द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है. अब से आप खुद पहचान पत्र में मुखिया को बदलने का ऑप्शन को जोड़ सकते हैं. यह काम आप आसानी से घर बैठे भी कर सकते हैं.

Haryana Parivar Pehchan Patra: फैमिली ID पोर्टल में जुड़ा ये नया ऑप्शन, अब घर बैठे बदल सकते मुखिया का नाम

Haryana Parivar Pehchan Patra 2024: हरियाणा सरकार द्वारा फैमिली आईडी में बड़ा बदलाव किया गया है. क्योंकि, आधिकारिक पोर्टल पर अब पहचान पत्र में अब मुखिया को बदलने का ऑप्शन को जोड़ दिया है. अगर आप भी अपनी फैमिली आईडी ID में घर के मुखिया का नाम बदलना चाहते हैं तो वो आसानी से ये काम कर सकेगा. पोर्टल में यह बदलाव हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किया गया है और इसी के साथ ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है.

इन योजना का उठा सकते हैं लाभ

फैमिली आईडी के पोर्टल के जरिए हरियाणा के योग्य परिवारों का डाटा एक्टिवेट कर योजनाओं के लाभ दिया जाता है. ऐसे में अगर आपकी या फिर किसी परिवार की फैमिली आईडी में किसी तरह की कोई गलती हो गई है तो उसे ठीक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर आप रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. वैसे आपको बता दें कि वक्त-वक्त पर हरियाणा सरकार द्वारा पोर्टल पर अलग-अलग नए बदलाव किए जाते हैं. हाल ही में परिवार के मुखिया का बदलाव करने के लिए ऑप्शन जोड़ा गया है.

ऐसे करें फैमिली ID में बदलाव 

-- अगर आप हरियाणा की PPP योजना से जुड़े हुए हैं तो सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा.

-- इसके होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

-- इसके बाद अपना फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें.

-- ब ओटीपी दर्ज कर वेरीफाई करें.

-- पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद दिए गए लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करें.

-- नए पेज पर फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें.

-- अब नए ऑप्शन पर क्लिक कर परिवार के मेंबर का चयन करें.

-- चेंज HOF का चयन कर ओटीपी वेरीफाई करें.

-- अब परिवार के हिसाब से रिलेशन का चयन करें और सबमिट कर दें.

क्या है PPP का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई परिवार पहचान पत्र (PPP) का उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों का प्रामाणिक, सत्यापित और विश्वसनीय डेटा तैयार करना है. हरियाणा के सभी परिवारों की पहचान और डेटा को परिवार की सहमति से लिया जाता है. इसी के साथ सभी परिवारों को आठ अंकों की आईडी दी जाती है. इसी के साथ, परिवार डेटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को जन्म, मृत्यु और मैरिज रिकॉर्ड के साथ भी जोड़ा जाता है. इसी के साथ परिवार पहचान पत्र में  छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशन जैसी मौजूदा, स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ा जाता है, क्योंकि हरियाणा की विभिन्न योजनाओं जैसेः- सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके.

Trending news