PM Yojana: पीएम स्वनिधि के तहत दिल्ली के इन 10 हजार लोगों को मिला लोन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2114141

PM Yojana: पीएम स्वनिधि के तहत दिल्ली के इन 10 हजार लोगों को मिला लोन

PM SVANidhi Yojana: जून 2020 में COVID-19 की पहली लहर के दौरान शुरू की गई यह योजना एक माइक्रोक्रेडिट सुविधा है, जिसके साथ स्ट्रीट वेंडर्स को 50,000 रुपये तक का संपार्श्विक-मुक्त लोन दिया जाता है.

PM Yojana: पीएम स्वनिधि के तहत दिल्ली के इन 10 हजार लोगों को मिला लोन

PM Svanidhi Scheme: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज दिल्ली नगर निगम, स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी, दिल्ली और पंजाब नेशनल बैंक द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना के 10,000 लाभार्थियों को लोन दिया. इस दौरान दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, मीनाक्षी लेखी, समेत कई नेता और मंत्री मौजूद रहे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में रेहड़ी पटरीवालों और कामगारों का शोषण बंद हुआ है. मोदी की सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ योग्य लाभार्थियों तक पहुंचा है. पुरी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में गरीब लोगों के लिए विभिन्न हितैषी योजनाएं बनाई गई, इन सभी योजनाओं में पीएम स्वनिधि योजना सबसे खास है.

पूरी ने कहा कि कोविड महामारी के चलते रेहड़ी पटरीवालों का जीवनयापन मुश्किल हो गया था. ऐसे नाजुक समय में पीएम स्वनिधि योजना लॉन्च की गई थी. योजना की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए पुरी ने बताया कि इस योजना से 80 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा हुआ है. इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने वालों में महिला स्ट्रीट वेंडरों की हिस्सेदारी लगभग 47 प्रतिशत है. पीएम स्वनिधि के लगभग 75 प्रतिशत लाभार्थी हाशिए पर रहने वाले वर्गों से हैं. मंत्री ने कहा कि  आने वाले समय में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे और इस में स्ट्रीट वेंडर्स की अहम भूमिका होगी. 

ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल ने विधानसभा में पेश किया विश्वासमत प्रस्ताव, कल होगी चर्चा

वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल विके सक्सेना ने पीएम स्वनिधि योजना के 10 हजार लाभार्थियों को बधाई दी और कहा कि पीएम स्वनिधि योजना कमजोर वर्ग को सशक्त बनाने की पहल है. भारत सरकार ने गरीब लोगों की मदद की जिस अकांक्षा के साथ इस योजना को शुरू किया था, वह सफल साबित हुई है और बड़ी संख्या में गरीब रेहटी पटरी वालों को इस योजना का लाभ मिला है.

सक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच गरीबी को स्वरोजगार के माध्यम से सशक्त बनाने की है. पीएम स्वनिधि योजना लोगों को आत्म सम्मान व स्वाभिमान देने वाली योजना है. यही वजह है कि पीएम स्वयं इस योजना की निगरानी करते हैं, जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को बिना किसी बाधा के इस योजना का लाभ मिल सके. 

इस योजना को भारत सरकार ने जून 2020 में पीएम स्वनिधि योजना शुरू की. इसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स को छोटे-छोट लोन प्रदान किए जा रहे हैं, जिससे उनका वित्तीय सशक्तिकरण हो रहा है. पहली किश्त के तहत 10000, दूसरी 20000 और तीसरी किश्त में 50000 तक कार्यशील पूंजी लोन प्रदान किया जाता है. 

Trending news