Gurugram News: शहर की सुंदरता पर दाग लगाते कूड़े ढेर कब तक होंगे साफ, कब खुलेंगी अधिकारियों की आंखे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1683508

Gurugram News: शहर की सुंदरता पर दाग लगाते कूड़े ढेर कब तक होंगे साफ, कब खुलेंगी अधिकारियों की आंखे

दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम की मुख्य सड़कों पर गंदगी का ढेर लगा हुआ हैं और लोगों की माने तो निगम अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था की सच्चाई जानने के लिए जी मीडिया ने एक रियलिटी चेक किया.

Gurugram News: शहर की सुंदरता पर दाग लगाते कूड़े ढेर कब तक होंगे साफ, कब खुलेंगी अधिकारियों की आंखे

Gurugram News: दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम की मुख्य सड़कों पर गंदगी का ढेर लगा हुआ हैं और लोगों की माने तो निगम अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था की सच्चाई जानने के लिए जी मीडिया ने एक रियलिटी चेक किया. गुरुग्राम में निगम अधिकारियों की लापरवाही इस कदर बढ़ गई है कि  न तो उन्हें शहर की सफाई की कोई चिंता है और न ही लोगों के स्वास्थ की फिक्र है. ऐसा हम नहीं बल्कि गुरुग्राम के अलग-अलग इलाकों की ये तस्वीरें बया कर रही है.

नगर निगम के अधिकारी आंखे मूंदे कर बैठे

ओल्ड रेलवे रोड़ पर भीम नगर का इलाका, सेक्टर- 12 ऑटो मार्किट, सेक्टर- 12 टेलीफोन एक्सचेंज के सामने और सुखराली गांव में महरौली रोड़ पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है, लेकिन नगर निगम के अधिकारी आंखे मूंदे बैठे है. शहर के ज्यादातर मुख्य सड़कों चौक चौराहों पर इसी तरह गंदगी का आलम है. यहां से पैदल गुजरने वाले लोगों की मुश्किल हो जाती है. पूरे इलाके में कूड़े की बदबू फैली हुई है. कूड़े के धरमे मक्खी मच्छर पनप रहे है आसपास के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है.

बस स्टॉप के पास कूड़े का ढेर

सबसे पहले बात करते हैं ओल्ड रेलवे रोड पर भीम नगर इलाके की, तस्वीरें देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कोई एक दिन का कूड़ा नहीं है. रोजाना जहां पर लोगों द्वारा कूड़ा डाला जाता है और नगर निगम की जिम्मेदारी है कि या तो यहां से रोजाना कूड़ा उठाया जाए या फिर जहां कूड़ा फैकने पर पाबंदी होनी चाहिए, लेकिन इनमें से एक भी, जिम्मेदारी निगम प्रशासन समझने को तैयार नहीं. भीम नगर के बस स्टॉप के पास कूड़े का ढेर होने की वजह लोग बस स्टॉप पर खड़े होकर इंतजार करने की बजाए दूर खड़े होते हैं.

ये भी पढ़ेंः Bhiwani News: PM मोदी के स्वच्छ अभियान को मुंह चिढ़ाती भिवानी की सफाई व्यवस्था, गंदगी से लोग परेशान

शिकायत देने के बाद भी नहीं हुई सुनवाई

इस कूड़े के ढेर से निकलने वाले बदबू न केवल आसपास के वातावरण को प्रदूषित करती है बल्कि बीमारियों को भी न्यौता दे रहा है. स्थानीय निवासियों की माने तो कई बार संबंधित विभाग में शिकायत दी गई, लेकिन शिकायत का कोई हल नहीं मिला. निगम अधिकारियों को ऑनलाइन शिकायत भी दी गई. कई बार स्थानीय लोगों ने निगम कार्यालय जाकर भी कूड़े के ढेर के बारे में कम्प्लेंट भी लिखवाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती.

दिल्ली के महरौली रोड़ पर कूड़े का अंबार

कुछ ऐसा ही हाल है सुखराली में महरौली रोड का, सड़क के दूसरी तरफ 1 शिक्षा का मंदिर है, तो वहीं गांव का प्राचीन मंदिर और उसके सामने यह कूड़े का ढेर लगा हुआ है. कूड़े के ढेर से आने वाली बदबू स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के क्लास रूम तक जाती है. स्कूल प्रबंधन की तरफ से भी कई बार निगम को शिकायत दी गई, लेकिन यहां भी वही हालत है कोई अधिकारी सुनने को राजी ही नहीं. स्कूल में जब बच्चे आते हैं और जब छुट्टी के समय वापस घर की ओर जाते हैं तो कूड़े के ढेर से आने वाली बदबू से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा रखना पड़ता है.

आपको बता दें कि गुरुग्राम नगर निगम को "स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत" जैसी बातों से कोई लेना देना नहीं है. बहराल अब देखना होगा कि आखिर शहर की सुंदरता पर दाग लगाते हुए ये कूड़े ढेर कब तक सफाई में तब्दील होंगे और कब तक अधिकारियों की आंखे खुलेंगी ये तो आने वाला समय ही बताएगा.

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज)

Trending news