23 फरवरी को पेश होगा हरियाणा का बजट, कमेटियां देंगी सीएम को सुझाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1574630

23 फरवरी को पेश होगा हरियाणा का बजट, कमेटियां देंगी सीएम को सुझाव

Haryana Budget: बजट सत्र को प्रभावी बनाने के लिए ज्ञान चंद गुप्ता ने व्यापक व्यवस्थाएं करवाई हैं. इस सिलसिले में उन्होंने नई परंपरा स्थापित करते हुए कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक भी सत्र शुरू होने से कई दिन पहले बुलानी शुरू की है. पहले यह बैठक आमतौर पर सत्र के पहले दिन ही होती थी.

23 फरवरी को पेश होगा हरियाणा का बजट, कमेटियां देंगी सीएम को सुझाव

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से 22 मार्च तक चलेगा. इस दौरान कुल 8 बैठकें होंगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल 23 फरवरी को बजट पेश करेंगे। लोकसभा की तर्ज पर गत वर्ष से शुरू हुई नई परंपरा के अनुसार 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा इस दौरान विधानसभा की विशेष कमेटियां बजट प्रस्ताव का अध्ययन करेंगी.

हरियाणा में यह अपनी तरह का अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है. गुरुवार को विधानसभा सचिवालय में आयोजित कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक में बजट सत्र के बारे में निर्णय लिए गए. इससे पूर्व सुरक्षा प्रबंधों को लेकर भी बैठक हुई. विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बीएसी की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, गृह मंत्री अनिल विज, विधान सभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा और नेता प्रतिपक्ष के प्रतिनिधि के तौर पर कांग्रेस विधायक भारत भूषण बत्रा उपस्थित रहे.

24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश 

बैठक के बाद ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि बजट सत्र से हरियाणा विधानसभा नई परंपराएं शुरू कर रही है. बीएसी ने तय किया कि  20 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी. इसके बाद 21 और 22 फरवरी को इस अभिभाषण पर सदन में चर्चा होगी. 22 फरवरी को ही मुख्यमंत्री इस पर अपना जवाब देंगे.

ये भी पढ़ें : G-20 Summit: गुरुग्राम में मेहमानों को सिखाए जाएंगे निरोग रहने के तरीके, की जा रहीं ये खास तैयारियां ​

 

अगले दिन 23 फरवरी को बजट पेश होगा. 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश रहेगा. इस दौरान बजट पर विस्तृत अध्ययन के लिए विधायकों की कमेटियां गठित की जाएंगी. ये कमेटियां समग्र अध्ययन कर अपने सुझाव मुख्यमंत्री को देंगी. 17 मार्च से बजट पर व्यापक चर्चा होगी. 18 और 19 मार्च को राजकीय अवकाश है. 20 और 21 मार्च को भी बजट पर ही चर्चा होगी. 21 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर विस्तृत जवाब देंगे।। 22 मार्च का दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किया गया है.

बजट सत्र को प्रभावी बनाने के लिए ज्ञान चंद गुप्ता ने व्यापक व्यवस्थाएं करवाई हैं. इस सिलसिले में उन्होंने नई परंपरा स्थापित करते हुए कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक भी सत्र शुरू होने से कई दिन पहले बुलानी शुरू की है. पहले यह बैठक आमतौर पर सत्र के पहले दिन ही होती थी.

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि बजट सत्र के लिए 51 विधायकों की ओर से 328 तारांकित प्रश्न और 20 विधायकों की ओर से 184 अतारांकित प्रश्न विधानसभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं. सत्र के पहले 3 दिन के लिए ड्रा निकाला जा चुका है. इसके साथ ही विधायकों से 30 ध्यानाकर्षण सूचनाएं, 2 कार्य स्थगन प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी प्रस्ताव, 2 अल्प अवधि प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं. सचिवालय को एक प्राइवेट सदस्य विधेयक तथा एक विधेयक का प्रारूप भी मिला है.

इनपुट : विजय राणा 

 

Trending news