हरियाणा सरकार ने दी बुजुर्गों को बड़ी राहत, बिना आवेदन मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1235466

हरियाणा सरकार ने दी बुजुर्गों को बड़ी राहत, बिना आवेदन मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

Haryana Cabinet Meeting : आगामी चुनाव को देखते हुए हरियाणा सरकार युवा हों या बुजुर्ग, सभी वर्ग के बारे में व्यापक दृष्टिकोण अपना रही है. अभी तक वृद्धावस्था पेंशन के लिए बुजुर्गों को कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. ऐसे में सरकार का नया फैसला बुजुर्गों को बड़ी राहत देने वाला है. 

हरियाणा सरकार ने दी बुजुर्गों को बड़ी राहत, बिना आवेदन मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

चंडीगढ़ : हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग (Haryana Cabinet Meeting) सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohat Lal) की अध्यक्षता में हुई. मीटिंग में कुल 31 एजेंडे रखे गए, जिनमें से 2 दर्जन से ज्यादा पास कर दिए गए. इनमें में सबसे बड़ा फैसला वृद्धावस्था पेंशन (Old age pension) को लेकर किया गया. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि 60 साल के बाद मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन की प्रक्रिया सरल की गई है.

बुजुर्गों को अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी. परिवार पहचान पत्र के तहत जिनकी उम्र 60 साल हो गई है और जिनकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये से कम है, उनका डेटा क्रीड की तरफ से ऑटोमेटिक तरीके से सोशल जस्टिस डिपार्टमेंट को भेज दिया जाएगा. 

सीएम ने बताया कि क्रीड की तरफ से डेटा आने के बाद डिपार्टमेंट एक सहमति पत्र पर साइन कराएगा और उसके बाद पेंशन शुरू हो जाएगी. अब तक बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन लगवाने के लिए आवेदन देने के बाद कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

इसके अलावा कैबिनेट बैठक में शहरी क्षेत्र की तर्ज पर प्रदेश के अलग-अलग नगर पालिका क्षेत्र में बनी 2 हजार अवैध कॉलोनियों को पक्का करने का रास्ता भी साफ कर दिया गया. शर्त इतनी होगी कि इन कॉलोनियों में बिजली, पानी और सड़कों जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं विकसित करने में कोई दिक्कत न हो. बेतरतीब ढंग से बसी कॉलोनियों को हटाने में कोई संकोच नहीं किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने झज्जर जिले के बेरी स्थित प्रसिद्ध माता भीमेश्वरी देवी मंदिर के लिए श्राइन बोर्ड बनाया जाएगा.

WATCH LIVE TV 

 

Trending news