हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को देगी 'मनोहर' सौगात, 1.24 करोड़ लोगों को होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1450779

हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को देगी 'मनोहर' सौगात, 1.24 करोड़ लोगों को होगा फायदा

हरियाणा सरकार आज आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार करेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज गोल्डन कार्ड वितरित करेंगे. यह कार्यक्रम गुरुग्राम के मानेसर में आयोजित होगा. प्रदेश के 29 अलग-अलग स्थानों पर भी कार्यक्रम होंगे. योजना के विस्तार के तहत अब 28 लाख गरीब परिवारों को स्वास्थ्य कवच मिलेगा. 

 

हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को देगी 'मनोहर' सौगात,  1.24 करोड़ लोगों को होगा फायदा

Gurugram: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल आज सोमवार को गुरुग्राम जिले के मानेसर से प्रदेश के सभी अन्त्योदय परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा सुविधा का तोहफा देंगे. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तारीकरण का यह राज्यस्तरीय कार्यक्रम मानेसर के सेक्टर-एक स्थित कम्यूनिटी सेन्टर परिसर में रखा गया है. 

ये भी पढ़ें: अजब गजब: कमाई 5-7 हजार रुपये, आयकर विभाग ने थमाया 1 करोड़ रुपये GST चोरी करने का नोटिस

बता दें कि सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थी 5 लाख रुपये तक का इलाज सरकारी व पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे. वहीं मनोहर सरकार द्वारा इस योजना का दायरा बढ़ाकर 12 लाख अतिरिक्त परिवार जोड़े जाएंगे. इसके बाद इस योजना का लाभ 28 लाख परिवार उठा पाएंगे. 

इस आधार पर बढ़ाए 12 लाख परिवार
पिछले 10 सालों में अंत्योदय परिवारों की संख्या काफी बढ़ गई है. वहीं कोविड के कारण 2021 की जनगणना का कार्य शुरू नहीं हुआ था. इसलिए मनोहर सरकार ने परिवार पहचान पत्र (PPP) के आधार पर उन परिवारों को भी योजना में शामिल किया है, जिनका नाम 2011 के आंकड़ों में शामिल नहीं था.

सरकार की इस योजना से प्रदेश के लगभग 28 लाख परिवारों के करीब 1.24 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. पहले इस योजना से हरियाणा में 15 लाख 51 हजार 798 परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे, लेकिन अब सरकार ने इस योजना के दायरे को बढ़ा दिया है.

बता दें कि इस योजना के लिए प्रेदश के 29 अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम होंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम के मानेसर से आज आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विस्तारीकरण की शुरुआत करेंगे. उनके साथ हरियाणा के सभी लोकसभा व राज्यसभा सांसद तथा मंत्रिमंडल के सदस्य वर्चुअली जुड़ेंगे. अंत्योदय परिवारों को गोल्डन कार्ड बांटे जाएंगे.

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर आज रेवाड़ी आएंगे. नागरिक अस्पताल में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे. इस दौरान कैंप में लाभार्थियों को वितरित करेंगे. बावल में सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल आयुष्मान गोल्डन कार्ड बांटेंगे. 

Trending news