Haryana RS elections: चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, निर्दलीय MLA बलराज कुंडू ने खोले पत्ते
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1214451

Haryana RS elections: चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, निर्दलीय MLA बलराज कुंडू ने खोले पत्ते

हरियाणा में आज यानी शुक्रवार को राज्यसभा की दो सीट के लिए मतदान की प्रक्रिया का आगाज हो चुका हैं. इस बीच कांग्रेस विधायक चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. बता दें कि राज्यसभा चुनाव-2022 के लिए आज को 4 राज्यों राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटका में वोटिंग होगी. कुल 16 सीट के लिए वोटिंग होगी.

Haryana RS elections: चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, निर्दलीय MLA बलराज कुंडू ने खोले पत्ते

चंडीगढ़: हरियाणा में आज यानी शुक्रवार को राज्यसभा की दो सीट के लिए मतदान की प्रक्रिया का आगाज हो चुका हैं. इस बीच कांग्रेस विधायक चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. बता दें कि राज्यसभा चुनाव-2022 के लिए आज 4 राज्यों राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटका में वोटिंग होगी. कुल 16 सीट के लिए वोटिंग होगी. जिसमें राजस्थान, कर्नाटका की 5-5 सीट, हरियाणा की 2 सीट और महाराष्ट्रा की 6 सीट के लिए मतदान होगा.

मतदान के बाद शाम 5 बजे के बाद रिजल्ट का ऐलान किया जाएगा. बताते चले कि कुछ दिनों पहले ही 57 राज्यसभा सीट के लिए द्विवार्षिक चुनावों का ऐलान किया गया था. उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश,  मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित ऐलान किया गया था. वहीं, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 सीट के लिए आज चुनाव होंगे.

ये भी पढ़ेंः Nirjala Ekadashi 2022: अगर आज रख रहें हैं निर्जला एकादशी का व्रत, जानें मुहूर्त, पारण समय और पूजा विधि

जानें, पार्टी से क्यों नाराज हैं कुलदीप बिश्नोई

बताते चले कि भाजपा ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को मैदान में उतारा है, दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को कांग्रेस के उम्मीदवार बनकर सामने आए हैं. उधर, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत भजन लाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई पार्टी से नाराज दिखाई दें रहे हैं क्योंकि उन्हें अप्रैल में नवगठित राज्य कांग्रेस इकाई में कोई पद दिया गया था, लेकिन कांग्रेस कुलदीप बिश्नोई को मनाने में कामयाब होती दिखाई दे रही है.

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुलदीप बिश्नोई और किरण चौधरी चंडीगढ़ में मौजूद हैं. साथ ही बता दें कि जीत के लिए 31 विधायकों के वोट की जरूरत है. प्रदेश में BJP के 40 और कांग्रेस के 31 विधायक हैं. इसके JJP के 10, इनेलो और हलोपा के 1-1 और 7 निर्दलीय विधायक हैं.

ये भी पढ़ेंः Friday Horoscope: इन राशि वाले लोगों को बिजनेस पर देना होगा खास ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

महम विधायक बलराज कुंडू का दावा CM नहीं चाहते निर्दलीय जीते

आपको बता दें कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अपने एक बयान में कहा कि सीएम मनोहर लाल नहीं चाहते कि उनका निर्दलीय कैंडिडेंट जीते. इसलिए मेरे से सीएम ने वोट नहीं मांगा. हालांकि भाजपा के बड़े नेताओं ने मेरे से संपर्क किया है. मैं आज आकंलन करूंगा.

उन्होंने कहा कि निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को मैं जानता नहीं हूं. उनके प्रति मेरा अनुभव अच्छा नहीं है. अजय माकन से भी मेरा कोई वास्ता नहीं है. वे कांग्रेस के बड़े लीडर हैं. राज्यसभा चुनाव बड़ा चुनाव है. हुड्डा का भी संपर्क हुआ है. विनोद शर्मा भी मिलने के लिए आए थे, सभी वोट के लिए अपील करते हैं. मैं वोट डालने के लिए चंडीगढ़ आया हूं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: निर्जला एकादशी व्रत आज, ऐसे करें पूजा-पाठ, जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त व राहुकाल

जीत का अंक गणित:

बीजेपी: 40 विधायक, 31 विधायक पहली प्राथमिकता के तौर पर कृष्ण लाल पंवार को वोट करेंगे. बीजेपी ने तय किया है कि कौन 31 विधायक पंवार व कौन नौ विधायक कार्तिकेय को वोट डालेंगे.

कांग्रेस: 31 विधायक सभी अजय माकन को पहली प्राथमिकता के तौर पर वोट देंगे तो उनकी जीतना तय है. अगर जीत के लिए 30 वोट की जरूरत है.

निर्दलीय: कार्तिकेय शर्मा को 9 भाजपा विधायक, 10 जजपा विधायक, 6 निर्दलीय, 1 इनेलो, 1 हलोपा विधायक पहली प्राथमिकता के तौर पर वोट करेंगे. उनके वोट की संख्या 27 है. विधायक कुंडू का वोट बेहद अहम है.

WATCH LIVE TV

Trending news