Haryana Sex Ratio में सुधार, पलवल बना पहला जिला तो पंचकूला दूसरा और जींद बना तीसरा जिला
Advertisement

Haryana Sex Ratio में सुधार, पलवल बना पहला जिला तो पंचकूला दूसरा और जींद बना तीसरा जिला

Sex Ratio in Haryana: पलवल लिंगानुपात में हरियाणा प्रदेश में पहले स्थान पर आ चुका है. जिले में एक हजार लडकों पर 941 लड़कियों ने जन्म लिया है. जबकि 933 के साथ पंचकूला दूसरे स्थान पर और 929 के साथ जींद ने तीसरा स्थान हांसिल किया है.

Haryana Sex Ratio में सुधार, पलवल बना पहला जिला तो पंचकूला दूसरा और जींद बना तीसरा जिला

Haryana Sex Ratio: पलवल: पूरा देश आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day 2023) मना रहा है. इस मौके पर पलवल लिंगानुपात (Palwal Sex Ratio) के मामले हरियाणा प्रदेश में पहले स्थान पर आ चुका है. जिले में एक हजार लडकों पर 941 लड़कियों ने जन्म लिया है. जबकि 933 के साथ पंचकूला (Panchkula Sex Ratio) दूसरे स्थान पर और 929 के साथ जींद (Jind Sex Ratio) ने तीसरा स्थान हांसिल किया है.

एसएमओ और पीएनडीटी अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि पलवल जिले में लिंगानुपात की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीएनडीटी एक्ट (PNDT Act) को प्रभावी रूप से लागू किया गया है. सरकार की हिदायतों के अनुसार प्रसव पूर्व लिंग जांच (Pre Natal Gender Screening) करवाना कानूनी अपराध है. इस कार्य में अगर किसी भी व्यक्ति की संलिप्तता पाई जाती है तो उसके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया अमल में लाई जाती है.

ये भी पढ़ें: Amanatullah Khan News: सतेंद्र जैन, सिसोदिया, संजय सिंह और अब अमनातुल्लाह के पीछे पड़ी BJP, सारे केस फर्जी- CM केजरीवाल

इस कार्य में अगर किसी अल्ट्रासाउंड केंद्र की संलिप्तता पाई जाती है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाती है. उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अपनी मानसिकता में बदलाव करना चाहिए. बेटा और बेटी एक समान होते है. बेटियां बेटों से कम नहीं है. बेटियों को जन्म लेने दें और उनको आगे बढ़ाएं. बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें.

पलवल स्वास्थ्य विभाग सिविल सर्जन नरेश गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि पलवल जिला में अभी तक तीन ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें लिंग जांच (Gender Test) करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसके अलावा पलवल से लगता दूसरे राज्यों में भी पलवल की टीमों ने कार्रवाई की है और यह उसी का नतीजा है कि लिंगानुपात में बेहतर कार्य कर रहे हैं.

INPUT: RUSHTAM JAKHAR

Trending news