Haryana Winter Session News: इस दिन से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र, सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2007549

Haryana Winter Session News: इस दिन से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र, सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम

हरियाणा विधानसभा के 15 दिसंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को सुरक्षा संबंधी बैठक बुलाई.

Haryana Winter Session News: इस दिन से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र, सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम

Haryana Vidhansabha Winter Session News: हरियाणा विधानसभा के 15 दिसंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को सुरक्षा संबंधी बैठक बुलाई. इस बैठक में उन्होंने सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के शीर्ष अधिकारियों से ब्योरा मांगा. गुप्ता ने इन अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए. बैठक में तय हुआ कि विधायकों के साथ उनका सहायक स्टाफ विधानसभा परिसर में प्रवेश नहीं करेगा.

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधानसभा सत्र की कार्यवाही देखने के लिए बड़ी संख्या में स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों और पत्रकारों के दल के आने की संभावना है. इसके मद्देनजर पुख्ता प्रबंध करने की जरूरत है. दर्शकों के लिए हारट्रोन द्वारा कम्प्युटराइज फोटो वाले एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं. इसके लिए हारट्रोन को समुचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. 

बैठक में गुप्ता ने पुलिस अधिकारियों और विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों को इन सबके लिए समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए. बैठक में तय हुआ कि दर्शक दीर्घा का समुचित प्रयोग करते हुए अधिक से अधिक लोगों को सत्र दिखाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए एक घंटे भर की अवधि के लिए पास जारी किए जाएंगे. विधान भवन के बाहर पार्किंग की समुचित व्यवस्था व वहां ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के जलपान के लिए अस्थायी कैंटीन बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: विवाहिता की संदिग्ध हालात में मौत, मायके वालों का आरोप- हत्या कर फंदे से लटकाया

बैठक में तय हुआ कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा प्रबंध पुख्ता किए जाएंगे. इसके लिए उन्होंने हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ पुलिस के अधिकारियों की समन्वय कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए. इस कमेटी में शामिल अधिकारी व्हट्सअप ग्रुप पर एक दूसरे से जुड़े रहेंगे. इसके साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से सत्रावधि के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की जाएगी. किसी भी मामले में कार्रवाई के लिए चंडीगढ़ पुलिस भी मौके पर मौजूद रहेगी.

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधानसभा परिसर के बाहर किसी भी प्रकार के रोष प्रदर्शन की अनुमति नहीं रहेगी. उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए पहले से पूरी तैयारी रखें. बैठक में तय हुआ है कि सत्र के दौरान किसी भी आम या खास को हथियार के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. 

बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल, गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, एसएसपीएस प्रभजोत सिंह, आईजी सुरक्षा सौरभ सिंह, हरियाणा विधानसभा सचिव राजेंद्र कुमार नांदल, पंजाब से एडीजीपी सुरक्षा सुधांशु एस. श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्वर्ण सिंह, यूटी चंडीगढ़ से एसडीएम संयम गर्ग, चंडीगढ़ के एसपी मृदुल, डीएसपी गुरमुख सिंह, सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट नितिन कुमार, हारट्रोन के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक विवेक कालिया, पंजाब विधान सभा के सचिव रामलोक खटाना समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news