Improve Your Eyesight: आंखों की रोशनी को कम होने से रोकते हैं ये सुपरफूड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2053332

Improve Your Eyesight: आंखों की रोशनी को कम होने से रोकते हैं ये सुपरफूड

Foods For Eye Health: आपने अक्सर देखा होगा की कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कम होने लगती है, लेकिन क्या आपो पता है किचन में मौजूद कुछ ऐसे फूड जो आपकी आंखों की रोशनी को होने से रोकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

 

Improve Your Eyesight: आंखों की रोशनी को कम होने से रोकते हैं ये सुपरफूड

Eye Tips: आंखों को शरीर का सबसे नाजूक अंग माना जाता है. इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, लेकिन सबसे ज्यादा बेरहम हम आखों पर ही होते हैं. हमारी आंखे धूल मिट्टी से लेकर,
घंटो तक मोबाइल देखने तक को झेलती हैं. आखों पर इन सब चीजों का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है, और यही कारण है कि आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी मोटे-मोटे चश्में लग जाते हैं. 
यही नहीं उनके बढ़ें होने पर आखों की रोशनी कम होने लगती है और ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे किचन में मौजूद वो सुपर फूड जिनको खाने से हमारी 
आखों की रोशनी कम नहीं होगी. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों में पालक, केला और कोलार्ड साग ल्यूटिन और जेक्सैंथिन ये सारे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके आखों को हानिकारक रोशनी से बचाने में मदद करते हैं. ये हरी सब्जियां आपकी आखों का रोशनी को सही रखती हैं. 

गाजर
गाजर में पाया जानें वाला बीटा-कैरेटीन, विटामिन ए का बड़ा सोर्स माना जाता है. ये आखों की रोशनी को कम होने से बचाता है. गादर आपकी आखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है. 

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू और अंगूर में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है. ये मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में सहायक माना जाता है. 

बेरीज
ब्लूबेरी हो या स्ट्रॉबेरी या रसबेरी, इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी आपके आखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये आपकी आखों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए हरियाणा के इन 165 लोगों को भेजा गया निमंत्रण

मेवे और सिड्स
बादाम, चिया सीड्स, अखरोट में पाया जानें वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी आखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है. ये आपकी आखों की ओवरऑस हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है

Trending news