Heart Attack: अगर आपको पता है ये तरीका तो बचा सकेंगे अपनों की 'हार्ट अटैक' से जान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1787244

Heart Attack: अगर आपको पता है ये तरीका तो बचा सकेंगे अपनों की 'हार्ट अटैक' से जान

Heart Attack Prevention: हार्ट अटैक से बचाव को लेकर कई ऐसी टिप्स है कि अगर समय रहते हुए मरीज को मिल जाए तो उसकी जिंदगी बचाई जा सकती है. 

Heart Attack: अगर आपको पता है ये तरीका तो बचा सकेंगे अपनों की 'हार्ट अटैक' से जान

Heart Attack Precautions: पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक से मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि सबसे ज्यादा अटैक के मामले युवा वर्ग में देखने को मिले हैं. इनमें से कई युवा ऐसे हैं जिनको जिम में वर्कआउट करते हुए हार्ट अटैक आया है और समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण मौत हो गई. हार्ट अटैक से बचाव को लेकर कई ऐसी टिप्स है कि अगर समय रहते हुए मरीज को मिल जाए तो उसकी जिंदगी बचाई जा सकती है. आइए जानतें है क्या है यह टिप्स.

दिल से जुड़ी किसी भी परेशानी को नजर अंदाज न करें (Heart Related Problem)
बता दें कि हाल ही में कई फिल्मी कलाकारों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिम में वर्कआउट भी हार्टअटैक का कारण बन सकता है. ज्यादातर 40 से अधिक उम्र के लोगों को डायबिटीज, हार्ट अटैक आदि बीमारियां होती हैं, लेकिन इन दिनों युवाओं को भी ये बीमारियां लग रही है. डॉक्टरों की मानें को हार्ट अटैक से बचना है कि तो दिल का ध्यान रखा बहुत ही जरूरी है. दिल ही है जो शरीर के अंदर ऑक्सीजन और सभी अंग में खून पहुंचाने का काम करता है. इसलिए दिल से जुटी किसी भी बीमारी को नजर अंदज ना करें. 

ये भी पढ़ें: Spices Benefits: किचन में इस्तेमाल होने वाले इन 5 मसालों से बीमारियां होती हैं दूर, जानें इनके फायदे

गैस की समस्या से भी हो सकती है हार्ट अटैक की समस्या (Causes of Heart Attack)
डॉक्टरों की मानें तो कई लोगों को खान पान के चलते गैस की समस्या भी हो जाती है जो कि आज के दौर और लाइफस्टाइल में आम हो गया है. दिल में उठे दर्द को लोग सीने में गैस फंसने का कारण बता देते हैं, जो कि दिल के लिए बहुत ही गलत है. अगर समय रहते हुए डॉक्टर की सलाह नहीं ली तो यह बीमारी बढ़कर खतरनाक रूप भी ले सकती है. डॉक्टरों का मानना है कि जब खून पतला होता है तो हार्ट अटैक की समस्या बनती है.

हार्ट अटैक आने पर सबसे पहले करें ये काम (Immediate Step to take in Heart Attack)
जानकारी के लिए बता दें कि जब किसी युवक को हार्ट अटैक आता है तो उससे पहले ही उसके लक्षण शरीर के अंदर दिखने लगते है. अगर आपकों भी यह लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. अगर किसी को हार्ट अटैक आता है तो तुरंत जान बचाने के लिए पीड़ित के दिल की जगह दोनों हाथ रखकर तेजी से बार-बार प्रेस करें. हार्ट अटैक वाले मरीज को अगर कोई ऐसा करता है तो मरीज के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन रुकेगा नहीं. इस प्रक्रिया को सीपीआर कहते हैं.

Trending news