Anand Vihar Flyover: आतिशी का अल्टीमेटम- आनंद विहार फ्लाईओवर अप्रैल तक बन जाना चाहिए नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें अफसर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1997154

Anand Vihar Flyover: आतिशी का अल्टीमेटम- आनंद विहार फ्लाईओवर अप्रैल तक बन जाना चाहिए नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें अफसर

Anand Vihar Flyover: दिल्ली के आनंद विहार में बन रहे फ्लाईओवर का निरीक्षण करने पहुंची आप मंत्री आतिशी ने निर्माण कार्य में चल रही देरी पर अधिकारीयों की जमकर फटकार लगाई. साथ उन्होंने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि बचा हुआ अप्रैल तक पूरा किया जाए. 

Anand Vihar Flyover: आतिशी का अल्टीमेटम- आनंद विहार फ्लाईओवर अप्रैल तक बन जाना चाहिए नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें अफसर

Anand Vihar Flyover: पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बुधवार सुबह आनंद विहार के निर्माणधीन फ्लाईओवर का निरीक्षण किया. यहां निर्माण कार्य में चल रही देरी पर उन्होंने अधिकारीयों को फटकार लगाई और अल्टीमेटम देते हुए कहा कि बचा हुआ अप्रैल तक पूरा किया जाए वर्ना संबंधित अधिकारी अपने खिलाफ एक्शन के लिए तैयार रहे. उन्होंने कहा कि ये फ्लाईओवर पूर्वी दिल्ली को जाम-मुक्त बनाने की दिशा में एक अहम प्रोजेक्ट है. ऐसे में इसके निर्माण में आगे कोई भी देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

साथ ही उन्होंने अधिकारीयों को निर्देश दिए कि बचे हुए काम को तेजी के साथ पूरा किया जाए, यहां श्रमिकों और मशीनों की संख्या दोगुनी की जाए और दिन-रात काम किया जाए साथ ही उन्हें हर सप्ताह इसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट सौंपी जाए. निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार में इतने अहम प्रोजेक्ट्स को लेकर देरी बर्दाश्त नहीं है. फ्लाईओवर का निर्माण तय समय से पीछे चल रहा है, जिसके कारण हर दिन हजारों वाहनों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है और लोगों को परेशानी होती है.

ये भी पढ़ेंः Accident News: झज्जर में बड़ा हादसा, मासूम की ट्रक की चपेट में आने से हुई मौत

उन्होंने अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि आगे फ्लाईओवर निर्माण में कोई भी देरी ये कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसलिए नए निर्धारित टाइमलाइन पर काम पूरा करने के लिए हर जरुरी कदम उठा जाए और समय रहते काम को पूरा किया जाए. जरूरत पड़े तो यहां श्रमिकों और मशीनों की संख्या दोगुनी की जाए, दिन रात काम किया जाए पर किसी भी हालत में अप्रैल तक इस फ्लाईओवर को जनता को समर्पित किया जाए.

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को चेताया हुए कहा कि अप्रैल तक यदि फ्लाईओवर  का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ तो अफसर अपने खिलाफ एक्शन के लिए तैयार रहे. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में इस रोड स्ट्रेच पर प्लानिंग के साथ बेहतर ढंग से ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जाए ताकि यहां आवाजाही करने वालों को कोई परेशानी न हो, लोगों को ट्रैफिक में फंसना न पड़े और उनका समय बचे. साथ ही उन्होंने विभाग को अपने प्लानिंग और मॉनिटरिंग प्रोसेस को बेहतर बनाने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में किसी भी परियोजना में होने वाली देरी से बचा जा सके.

नए फ्लाईओवरों से जनता को होने वाले लाभ

इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आनंद विहार आरओबी और अप्सरा बॉर्डर आरओबी के बीच रोड नंबर-56 पर करीब 1440 मीटर लंबा और छह लेन का चौड़ा फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है. इसके निर्माण के बाद रामप्रस्थ कॉलोनी, विवेक विहार और श्रेष्ठ विहार रेड लाइट पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी. इस फ्लाई ओवर से होकर प्रतिदिन औसतन 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे, जिन्हें आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी. इस फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान रैंप, फूटपॉथ, साइनेज, स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज, हॉर्टिकल्चर समेत अन्य कार्य भी किए जाएंगे.

आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच फ्लाईओवर

-6 लेन के फ्लाईओवर का निर्माण

-आसपास के इलाकों के लोगों को फ्लाईओवर से सीधी कनेक्टिविटी मिले इसके लिए 2 अप-डाउन रैंप का निर्माण

-फ्लाईओवर के साथ ही साइकिल लेन व मल्टी-यूटिलिटी जोन आदि का भी किया जाएगा निर्माण

-फ्लाईओवर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मिलेगा 2 रेडलाइट से निजात

अनुमान है कि इस फ्लाईओवर पर प्रतिदिन करीब 1.48 लाख वाहन गुजरेंगे. एक बार सफर करने पर वाहन चालकों का करीब 11.07 मिनट बचेगा. साथ ही, 42700 घंटे प्रतिदिन मैन पावर की बचत होगी. कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन 1.50 लाख टन कम होगा. सालाना 16.57 लाख लीटर ईंधन की बचत होगी और प्रति वर्ष लोगों के 144.78 करोड़ रुपए की बचत होगी.

Trending news