उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का हुआ निधन, गुरुग्राम के मेदांता में ली अंतिम सांस
Advertisement

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का हुआ निधन, गुरुग्राम के मेदांता में ली अंतिम सांस

आज सुबह उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया. लंबे समय से वो गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. वहीं 1 अक्टूबर को हालत बिगड़ने पर ICU में शिफ्ट किया गया था.

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का हुआ निधन, गुरुग्राम के मेदांता में ली अंतिम सांस

Mulayam singh Death: उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का आज सुबह 8 बजे करीब निधन हो गया. मुलायम सिंह यादव को 22 अगस्त को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद हालत बिगड़ने की वजह से 1 अक्टूबर की रात को ICU में शिफ्ट किया गया. डॉक्टरो का पैनल मुलायम सिंह का इलाज कर रहा था.

मुलायम सिंह के निधन पर अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया को सपा ने अपने ट्विटर से शेयर किया. उन्होंने लिखा कि मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे. 

मुलायम सिंह ने अपना करियर पहलवानी से शुरू किया था. वह पेशे से अध्यापक रहे थे. उनके पिता उन्हें पहलवान बनाना चाहते थे. इसके बाद मुलायम सिंह अपने राजनीतिक गुरु नत्‍थू सिंह को प्रभावित करने के बाद मुलायम सिंह यादव ने जसवंतनगर विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में कदम रखा. वह 1982-1985 तक विधान परिषद के सदस्‍य रहे. पांच भाइयों में मुलायम तीसरे नंबर पर थे.

इसके बाद लोहिया आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले मुलायम सिंह यादव ने 4 अक्टूबर 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी. मुलायम सिंह को राजनीति के अखाड़े का पहलवान कहा जाता था. देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में उन्‍होंने वो ऊंचाई हासिल की जो किसी भी नेता के लिए सपना होता है. उन्‍होंने तीन बार राज्‍य की कमान संभाली. वह देश के रक्षा मंत्री भी बने. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के वह 8 बार सदस्‍य रहे. 

वहीं जुलाई में मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की पत्नी साधना गुप्ता (Sadhna Gupta) का निधन हो गया था. उनकी मृत्यु फेफड़ों में संक्रमण के चलते हुई थी. उनका इलाज गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में चल रहा था. साधना मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी थीं. उनकी पहली पत्नी मालती देवी थी. उनका निधन 2003 में ही हो गया था. अखिलेश यादव की मां मालती देवी थीं.

Trending news