Operation Octopus : PFI पर 5 साल के लिए लगाया प्रतिबंध, अधिसूचना जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1370914

Operation Octopus : PFI पर 5 साल के लिए लगाया प्रतिबंध, अधिसूचना जारी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक शाहीन बाग, निजामुद्दीन समेत कई स्थानों पर छापे मारे गए. 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है. संगठन की स्थापना 2006 में केरल में की गई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली में है.

शाहीन बाग में NIA की छापेमारी के बाद देर रात पुलिस ने पेट्रोलिंग की.

नई दिल्ली : कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI ) के खिलाफ ऑपरेशन ऑक्टोपस के तहत देशभर में कार्रवाई चल रही है. इस बीच PFI को आतंकी फंडिंग व अन्य गतिविधियों (UAPA) के चलते भारत में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है. 

 ये भी पढ़ें : महिला आयोग ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में दिल्ली पुलिस और ट्विटर को दोबारा जारी किया समन

दिल्ली के शाहीन बाग में NIA की छापेमारी के बाद देर रात पुलिस ने पेट्रोलिंग की. आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए दिल्ली, उत्तरप्रदेश कर्नाटक, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी PFI से जुड़े ठिकानों पर छापे मार रही है.  अब तक 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. 

एनआईए के मुताबिक, पिछली कार्रवाई के बाद पीएफआई पूरे देश में कानून व्यवस्था बिगाड़ने की साजिश रच रहा है. इसे देखते हुए संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बल तैनात किया गया है. दिल्ली में पीएफआई के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में हिंसा को रोकने के लिए अर्धसैनिक बल तैनात किया गया.

 ये भी पढ़ें : एयर इंडिया की एयर होस्टेस से दुष्कर्म, दिल्ली की एक राजनैतिक पार्टी से जुड़ा है आरोपी

वहीं शाहीन बाग और जामिया नगर जैसे इलाकों में धारा 144 लागू की गई है. पुलिस के मुताबिक शाहीन बाग, निजामुद्दीन समेत कई स्थानों पर छापे मारे गए. 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है. संगठन की स्थापना 2006 में केरल में की गई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली में है.

संगठन देश में हाशिये पर पड़े वर्गों के सशक्तिकरण के लिए काम करने का दावा करता है. वहीं सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि पीएफआई कट्टर इस्लाम का प्रचार कर रहा है. पीएफआई के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई पांच दिन पहले भी की गई थी. 

 

 

Trending news