Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2234255
photoDetails0hindi

दूसरे शहर में बनवाना पड़ेगा नया वोटर कार्ड, पुराने से चल जाएगा काम, जानें यहां

Voter Card: आपने अक्सर देका होगा कि लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता है कि शहर बदलने पर क्या वोटर कार्ड भी बदलना पड़ता ह. या पुराने वोटर कार्ड से भी काम चल जाता है. आइए जानते हैं कैसे करें नए वोटर आइडी  के लिए अप्लाई. 

 

1/7

इस देश में 18वी लोकसभा का चुनाव चल रहा है. वहीं ये चुनाव 7 चरणों में होने वाले हैं. 7 चरण में से 2 चरण पूरे भी हो चुके हैं. 

 

2/7

तीसरा लोकसभा चुनाव 7 मई को होने को है. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल उठना लाजमी है कि क्या शहर बदलने से आपको अपना वोटर आइडी भी दूसरा बनवाना पड़ता है. 

 

3/7

ऐसा सवाल इसलिए लोगों के मन में उठता हैं क्यों की चुनाव से कुछ समय पहले कुछ लोगों के तबादले हो जाते हैं, जिसके कारण शहर बदलना पड़ता है. 

 

4/7

बता दें कि ऐसे में आपको नए वोटर आइडी को बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आप अपने वोटर कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. 

 

5/7

ऐसे में आपको वोट डालने के लिए e-EPIC यानी कि इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टरल फोटो आईडी कार्ड जाउनलोड करके मतदान कर सकते हैं. इसे करने के लिए आपको https://voters.eci.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. 

6/7

इसके बाद आपको e-EPIC के ऑप्शन पर जाना होगा. इतना करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर रजिस्टर्ड करना होगा और अगर पहले से रजिस्टर है तो लॉगिन करना होगा.

 

7/7

अब आपको ई केवाईसी कंप्लीट करनी होगी. साथ ही आपको  लाइवनेस वेरीफिकेशन पूरा करना होगा. अब आप आपना अपडेटेड e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं.