Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2247670
photoDetails0hindi

Rapid Rail: जेवर एयरपोर्ट के अंदर में चलाई जाएगी रेपिड रेल, 600 करोड़ का आएगा खर्च

Greater Noida: ये तो सबको पता होगा कि जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का अभी चल रहा है. वहीं एयरपोर्ट से यमुना एक्सप्रेसवे को भी जोड़ा जा रहा है. इसी बीच यमुना विकास प्राधिकरण और नियाल के CEO डॉ.अरुणवीर सिंह ने गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट आने के लिए रेपिड रेल और मेट्रों को लेकर खास जानकारी दी है. आइए जानते हैं.

1/5

जेवर में बन रहे  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बनने का अभी काम चल रहा है. वहीं यहां तक लोग आसानी से पहुंच सके इसको लेकर भी काम चल रहा है. कुछ दिन पहले जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए मेट्रो की सुविधा की जाने की बात हो रही थी. तो इसी बीच एयरपोर्ट तक जाने के लिए रेपिड रेल को लेकर बात हो रही है.

2/5

यमुना विकास प्राधाकरण और नियाल के CEO डॉ.अरुणवीर सिंह ने गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट आने वलै रेपिड और मेट्रो रेल को लेकर कुछ खास जानकारी दी.  उन्होंने कहा कि पहले चरण में गाजियाबाद रेपिड रेल से कासना तक 37 किलोमीटर और दूसरे चरण में कासना से जेवर एयरपोर्ट तक 35 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगा.

3/5

उन्होंने यह भी बताया कि गाजियाबाद से कासना तक बिछाई जाने वाली लाइन की लागत 13000 करोड़ रुपये होगी. जबकि  कासना से जेवर एयरपोर्ट तक बिछाई जाने वाली लाइन की लागत 6800 करोड़ रुपये होगी.

4/5

इस काम के लिए DPR शासन को भेज दी गई है. इसके अलावा बिल्डिंग के अगर रेपिड रेल ले जाने और मेट्रो के साथ एक ही लाइन पर रेपिड रेल चलाने की शहमती भी मांगी थी. जो कि नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) द्वारा दे दी गई है.

5/5

नियाल के CEO ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर रेपिड के लिए लगभग 90 मिटर तक लाइन को बिछाया जाएगा. इसमें लगभग 600 करोड़ का खर्च हो सकता है. यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर अंडरग्राउंड में रेपिड रेल चलाई जाएगा.