UPSC 2022: परीक्षा से पहले पिता की मौत, ऐसे किया स्वर्गीय मां का सपना पूरा, जानें तुषार की संघर्ष की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1709212

UPSC 2022: परीक्षा से पहले पिता की मौत, ऐसे किया स्वर्गीय मां का सपना पूरा, जानें तुषार की संघर्ष की कहानी

UPSC Result 2022: यूपीएससी की परीक्षा में रेवाड़ी के रहने वाले तुषार कुमार ने 44वीं रैंक हासिल की है.यूपीएससी की तैयारी के दौरान उसके पिता का देहांत हो गया था और मां का पहले ही स्वर्गवास हो चुका था, जिसके बाद परिवार की जिम्मेदारी उसके ऊपर थी, लेकिन परिवार के सदस्यों ने उसका हौसला बढ़ाया, जिसके कारण उसे कामयाबी मिली है.

UPSC 2022: परीक्षा से पहले पिता की मौत, ऐसे किया स्वर्गीय मां का सपना पूरा, जानें तुषार की संघर्ष की कहानी

UPSC Result 2022: यूपीएससी की परीक्षा में रेवाड़ी के रहने वाले तुषार कुमार ने 44वीं रैंक हासिल की है. तुषार का कहना है कि उसे नहीं पता था कि इतनी अच्छी रैंक भी उसे मिल सकती है. खास बात तो ये है कि तुषार ने सेल्फ स्टेडी करके ये कामयाबी हासिल की है. तुषार बताते है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान उसके पिता का देहांत हो गया था और मां का पहले ही स्वर्गवास हो चुका था, जिसके बाद परिवार की जिम्मेदारी उसके ऊपर थी, लेकिन परिवार के सदस्यों ने उसका हौसला बढ़ाया, जिसके कारण उसे कामयाबी मिली है.

रेवाड़ी शहर के मोहल्ला सत्ती कॉलोनी के रहने वाले 27 वर्षीय तुषार कुमार का जीवन काफी चुनौती और संघर्ष भरा रहा है. बेहद गरीब परिवार में पले-बढ़े तुषार कुमार ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की. इसके बाद शहर के केएलपी कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की. मां कमलेश का सपना था कि उसका बेटा अफसर बने और तुषार ने भी अपनी मां की कही बात को दिल में बैठा लिया. इसके बाद देश के सबसे कठिन में से एक यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. आर्थिक तौर पर घर के हालात ठीक नहीं थे, जिसके चलते बगैर कोचिंग ही घर से तैयारी शुरू की.

ये भी पढ़ेंः UPSC Result 2022: सेना में लेफ्टिनेंट व एसिस्टेंट कमांडर की नौकरी छोड़ IAS बनने की तैयारी, ऐसे मिली सफलता

तुषार ने बताया कि आर्थिक हालत ठीक न होने के कारण उन्होंने किसी तरह की कोई कोचिंग नहीं ली. पिता हलवाई का काम करते थे. पिता की मौत के बाद भाई कपड़ों की दुकान पर काम करने लगा, लेकिन भाई ने भी तुषार का हौसला बढ़ाते हुए पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित किया. तुषार का कहना है कि करीबन 10-10 घंटे का टाइम टेबल बनाकर उसने इंटरनेट के मध्याम से खुद पढ़ाई की. इसके बाद 2021 में दूसरी बार परीक्षा दी, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी,  जिसके बाद तीसरी बार के प्रयास में तुषार की 44वीं रैंक हासिल हुई है.

बता दें कि यूपीएससी में रेवाड़ी जिला की भागीदारी इस बार सराहनीय रही है. तुषार सहित रेवाड़ी के 5 युवाओं को इस बार यूपीएससी में कामयाबी मिली है.

1. तुषार कुमार पुत्र स्वर्गीय ब्रजमोहन सैनी: सती कालोनी: रैंक 44

2. नितिश मौर्य पुत्र रमेश चंद्र: गाँव टांकड़ी: रैंक 90

3. अभिरुचि पुत्री सुविरा यादव: रैंक 317

4. योगेश सैनी पुत्र स्वर्गीय दीपक सैनी: नसियाजी रोड: रैंक 323

5. आरती पुत्री बिशंबरदयाल: खलियावास: रैंक 592

UPSC में हरियाणा के युवाओं का कमाल

हरियाणा के युवा लगातार हर फील्ड में प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. इस बार यूपीएससी के एग्जाम में हरियाणा के 29 युवाओं ने बाजी मारी है, तो वहीं टॉप हंड्रेड में से 17 युवा हरियाणा प्रदेश के शामिल रहे इसी कड़ी में गुरुग्राम में रहने वाले अभिनव सिवाच ने 12वीं रैंक हासिल कर हरियाणा का एक बार फिर गौरव बढ़ाया है.

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज, पवन कुमार)

Trending news