किस वार्ड में आपका नाम और किस पोलिंग स्टेशन में जाना है वोट देने, यहां जानिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1468580

किस वार्ड में आपका नाम और किस पोलिंग स्टेशन में जाना है वोट देने, यहां जानिए पूरी डिटेल

एमसीडी चुनाव के लिए 13,638 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी और इसके साथ ही महिलाओं के लिए 68 पिंक पोलिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं. वहीं 68 मॉडल मतदान केंद्र की भी व्यवस्था की गई है. दिल्ली में वैसे तो 70 विधानसभा में हैं लेकिन 2 विधानसभाओं की अपनी अलग सिविक एजेंसी है. 

किस वार्ड में आपका नाम और किस पोलिंग स्टेशन में जाना है वोट देने, यहां जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली: Delhi MCD Election 2022 को लेकर कल यानी 4 दिसंबर को वोटिंग होगी.जबकि नतीजे 7 को आएंगे. इसके लिए चुनाव आयोग से लेकर लोगों ने भी तैयारी कर ली है. नगर निगम के परिसीमन के बाद 250 वार्ड बनाए गए. इनमें कुल 1349 उम्मीदवार जीत दर्ज करने हेतु चुनावी मैदान में हैं. इस बार 709 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं कुल 640 पुरुष उम्मीदवार हैं. उम्मीदवार का 28.5 फीसदी यानी कुल 384 उम्मीदवार इंडिपेंडेंट हैं. बीजेपी और आम आदमी पार्टी के कुल 250 तो कांग्रेस के 247 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी से 132 प्रत्याशी नगर निगम में चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

इन सबके अलावा 12 अन्य राजनीतिक दलों ने भी अपने उम्मीदवार उतारें हैं. इनमें बसपा, सपा, सीपीआई, सीपीआई (एम), एनसीपी, आऱएलडी, एआईएआईएम, इनेलो, लोक जनशक्ति पार्टी (राम बिलास), इंडियन युनियन मुस्लिम लीग, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी शामिल हैं. कुल 60 से अधिक वार्ड ऐसे हैं, जहां सात से तेरह उम्मीदवार मैदान में हैं. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने चंद्रशेखर आजाद रावन की पार्टी आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है. एआईएआईएम ने कुल 15 उम्मीदवार उतारे हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Chunav में 68 मॉडल और पिंक पोलिंग स्टेशन पर खास इंतज़ाम, क्या होते हैं ये?

अब चूंकि 4 दिसंबर को पार्षदी का चुनाव है, इसलिए जनता को यह भी पता होना चाहिए कि उनका पोलिंग बूथ कहां-कहां है. उन्हें कहां-कहां वोट करने जाना है. हम यहां ऐसे सभी पोलिंग बूथों के बारे में बता रहे हैं.

आपका वोटिंग सेंटर कहां है, यहां Tap करके जान सकते हैं

68 विधानसभा क्षेत्रों में 13,638 मतदान केंद्रों को स्थापित किया गया है. हर एक विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल पोलिंग स्टेशन और एक पिंक पोलिंग स्टेशन बनाया गया है. मॉडल और पिंक पोलिंग स्टेशन बाकी मतदान केंद्रों से खासे अलग होते हैं. यहां चुनावी रंगत ज्यादा देखने को मिलती है.

Trending news