Haryana News: बारिश से खराब हुई फसल, पहले दिन मंडी में गेहूं लेकर नहीं पहुंचे किसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1635305

Haryana News: बारिश से खराब हुई फसल, पहले दिन मंडी में गेहूं लेकर नहीं पहुंचे किसान

Haryana News: राज्य की 408 मंडियों में आज से गेहूं की खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई है, बारिश से फसल खराब हो जाने की वजह से पहले दिन सोनीपत में कोई भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा.

Haryana News: बारिश से खराब हुई फसल, पहले दिन मंडी में गेहूं लेकर नहीं पहुंचे किसान

Haryana News: हरियाणा की 408 मंडियों में आज से गेहूं की खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई है. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गेहूं की खरीद प्रक्रिया को लेकर सरकार द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं. सरकार द्वारा किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी. किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 408 मंडियां निर्धारित की गई हैं और गेहूं का 2125 एमएसपी रेट रखा गया है. वहीं बारिश से फसल खराब हो जाने की वजह से पहले दिन सोनीपत में कोई भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गेहूं खरीद प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए नया बदलाव किया गया है, इसके तहत अब स्वयं किसान अपनी गेहूं खरीद का दिन तय करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एफसीआई, वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन, हैफेड तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्देश दिए गए हैं. डिप्टी सीएम ने मंडी में आने वाले किसानों के गेहूं का एक-एक दाना खरीद करवाने और 72 घंटे के अंदर रकम अदायगी किसान के खाते में सीधा भिजवाने का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें- CM केजरीवाल ने फिर उठाया PM पर सवाल, कहा-संदेह होता है कि वो पढ़े-लिखे हैं 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में हुई बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से फसल खराब होने का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाकर जिलावार रिव्यू करने के निर्देश दे दिए गए हैं. रिपोर्ट आने पर सरकार द्वारा किसानों की खराब फसल की भरपाई की जाएगी. डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनको गत समय में बरसात व ओलावृष्टि की एवज में सरकार द्वारा मंजूर किया मुआवजा अभी तक नहीं मिला है वो अपना खाता व फर्द का मिलान करवा लें. फिर भी कोई परेशानी आती है तो संबंधित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन एसडीएम को दें. उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित किसान को खराब फसल का मुआवजा दिया जाएगा, इसके लिए चाहे विभाग द्वारा गांव-गांव कैंप ही क्यों ना लगाना पड़े. 

सोनीपत में पहले दिन नहीं पहुंचे किसान
सोनीपत जिले में 22 अनाज मंडियो में  गेहूं की खरीद की व्यवस्था की गई है, मार्केट कमेटी द्वारा अबकी बार मंडी में सुरक्षा व्यवस्था और चौकसी को लेकर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. लेकिन बारिश की वजह से पहले दिन मंडी में कोई भी किसान गेहूं बेचने के लिए नहीं पहुंच पाया है.

Input- Vijay Rana

Trending news