MP Chunav 2023: 17 नवंबर से पहले हुआ मतदान, जानें किस-किस ने डाले वोट
Advertisement

MP Chunav 2023: 17 नवंबर से पहले हुआ मतदान, जानें किस-किस ने डाले वोट

MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए डाक मतपत्र से वोटिंग (Voting Through Postal Ballot) कराई गई. इसके अगल-अलग वर्ग से आंकड़े भी अब सामने आ गए हैं. जानिए कितना मतदान हुआ.

MP Chunav 2023: 17 नवंबर से पहले हुआ मतदान, जानें किस-किस ने डाले वोट

Vidhansabha Chunav 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव ( Assembly Election) हो रहे हैं. इसके लिए वोटिंग 17 नवंबर को होनी है. इसमें प्रदेश के मतदाता अपनी सरकार बनाने के लिए वोट करेंगे. इससे पहले राज्य में डाक मतपत्र से वोटिंग (Voting Through Postal Ballot) कराई गई. अबतक इसमें अगल-अलग वर्गों से वोट किए, जिसमें वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के साथ ही अत्यावश्यक सेवाओं और निर्वाचन ड्यूटी में लगे कर्मचारियों ने वोट किया.

किसने कितना वोट किया
- प्रदेश में 59 हजार 031 वरिष्ठ मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र से घर से मतदान किया
- अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल 882 सरकारी कर्मचारियों ने भी डाक मतपत्र से वोट किया
- 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान करने की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई गई
- निर्वाचन ड्यूटी में लगे 2 लाख 25 हजार 616 अधिकारियों-कर्मचारियों ने फैसिलिटेशन सेंटर से वोट किया
- अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल 882अधिकारियों-कर्मचारियों और 67 सेवा निर्वाचक मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया

ये भी पढ़ें: MP चुनाव के लिए वोटर्स को रिझाने की कोशिश, BJP प्रत्याशी के वाहन पर हुई कार्रवाई

इस साल हुआ था व्यवस्था परिवर्तन
बता दें इस साल हो रहे चुनाव में कर्मचारियों को मतपत्र घर ले जाने की अनुमति नहीं थी. इससे पहले की व्यवस्था में कर्मचारी मतपत्र अपने घर लेजाकर वोट कर सकते थे और उसे पोस्ट के जरिए भेज देते थे. लेकिन, पिछले साल आयोग को शिकायत मिली थी की कर्मचारी साथ में वोटिंग करते हैं. ऐसे में इस साल व्यवस्था में बदलाव करते हुए तय किया गया की मतपत्र घर लेजाने की अनुमती नहीं होगी.

कोरोना काल में जुड़ी नई सुविधा
कर्मचारियों के लिए मतपत्र की सुविधा पहले से थी. लेकिन, दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए घर से मतदान की कोरोना काल में जोड़ी गई थी. ऐसे में इस विधानसभा चुनाव में भी इनसे डाकमत पत्र से वोटिंग कराई गई. ये सुविघा 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगों के लिए हैं.

रविवार के अलावा कब-कब तुलसी तोड़ने से लगता है पाप?

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव
बता दें मध्य प्रदेश के साथ ही देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इसमें छत्तीसगढ़, मिजारम, तेलांगना और राजस्थान शामिल हैं. छत्तीसगढ़ में पहले चरण और मिजोरम में मुख्य चरण की वोटिंग 7 नवंबर को हो गई है. इसके बाद अब 17 नवंबर को मध्य प्रदेश में मुख्य और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होगा. उसके बाद राजस्थान और तेलांगना में वोटिंग होगी सभी राज्यों की मतगणना 3 दिसंबर को कराई जाएगी. संभवतः इसी दिन रात तक फाइनल नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

Trending news