भारत बंद: मध्य प्रदेश में भड़की हिंसा में 4 की मौत, मुरैना-ग्वालियर में कर्फ्यू, बुलाई गई सेना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh386258

भारत बंद: मध्य प्रदेश में भड़की हिंसा में 4 की मौत, मुरैना-ग्वालियर में कर्फ्यू, बुलाई गई सेना

आईजी लॉ एंड ऑर्डर मार्कंड देउसकर ने बताया है कि ग्वालियर, भिंड और मुरैना में हुए हिंसक प्रदर्शनों में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है.

सीएम शिवराज सिंह ने डीजीपी, मुख्य सचिव समेत इंटेलीजेंस के अफसरों की आपात बैठक बुलाई है.

भोपाल: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) पर आए फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने सोमवार (2 अप्रैल) को भारत बंद का आह्वान किया है. मध्य प्रदेश में कई संगठनों के व्यापक प्रदर्शनों ने हिंसा का रूप ले लिया है. हिंसक प्रदर्शनों में भिंड के मचंद में महावीर राजावत, मुरैना में राहुल पाठक और दो अन्य लोगों की मौत की खबर है. आईजी लॉ एंड ऑर्डर मकरंद देउसकर ने बताया है कि ग्वालियर, भिंड और मुरैना में हुए हिंसक प्रदर्शनों में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है.

  1. एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज हैं दलित

    युवक की मौत के बाद मुरैना में कर्फ्यू घोषित 

    मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कर्फ्यू और धारा-144 लागू

 

बताया जा रहा है कि ग्वालियर में हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मौत बाद से ही स्थिति बेकाबू हो गई है. पुलिस द्वारा 6 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. खबर है कि ग्वालियर के थाटीपुर और गोले का मंदिर में उपद्रवियों ने जमकर पथराव, आगजनी और फायरिंग भी की है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने डीजीपी, मुख्य सचिव, मंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत इंटेलीजेंस के अफसरों की आपात बैठक बुलाई है.

 

 

हिंसक प्रदर्शनों में हुई फायरिंग 
हिंसक प्रदर्शनों में भिंड के मचंद में महावीर राजावत, मुरैना में राहुल पाठक और दो अन्य लोगों की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि भिंड में भीम सेना के लोगों के हिंसक प्रदर्शन में महावीर राजावत की गोली लगने से मौत है गई है. वहीं मुरैना में दलित समुदाय द्वारा एक युवक को गोली मारने का मामला सामने आया है. युवक की मौत के बाद मुरैना में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है.
 

fallback
मुरैना में भड़की हिंसा में म़त युवक राहुल पाठक की फाइल फोटो 

इसी बीच परिजनों ने युवक के शव को कलेक्टर के बंगले पर रखकर घेराव कर लिया है. पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को ले जाने का प्रयास किया, लेकिन मौके पर मौजूद परिजनों और लोगों ने पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया है. चंबल आईजी युवक के परिजनों से बात करने का प्रयास कर रहे हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी कर्फ्यू और धारा-144 लागू कर दी गई है. देशभर के दलित एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज हैं.

 

सीएम शिवराज ने की शांति की अपील
भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल जिले में कई स्थानों पर भड़की हिंसा के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि भारत सरकार ने आज सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है. जनता से अनुरोध है कि कृपया शांति बनाए रखें. हमारी सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा की.

 

वहीं दलित आंदोलन को लेकर मंत्री लाल सिंह आर्य ने कहा है कि जो आंदोलन कर रहे वो षड्यंत्रकारी हैं. ऐसे आसामाजिक तत्वों को बर्दाश्त नही किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका केंद्र सरकार ने ही लगाई है.

 

पीजी कॉलेज के छात्र संघ का सचिव था राहुल
जानकारी के अनुसार, मुरैना में हुई हिंसा में मृत युवक पीजी कॉलेज के छात्र संघ का सचिव राहुल पाठक था. राहुल अपने घर की बालकनी पर खड़ा था. खबर है कि इसी बीच प्रदर्शनकारियों की ओर से चली गोली युवक को लग गई. गोली लगने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई. राहुल के परिजनों का कहना है कि वह बालकनी में खड़ा होकर प्रदर्शन देख रहा था. परिजनों ने आरोप लगाया है कि प्रदर्शनकारियों ने ही उनके बेटे को गोली मारी है. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि युवक की मौत प्रदर्शनकारियों की गोलीबारी में हुई या पुलिस की फायरिंग में हुई है. बताया जा रहा है कि मुरैना में दलित समुदाय के लोगों द्वारा शहर में कई जगह तोड़फोड़ की घटनाएं और हंगामा किया जा रहा है. ट्रेनें रोकने और सड़कों पर जाम लगाने के साथ आगजनी की भी घटनाओं की खबरें पूरे प्रदेश से लगातार आ रही हैं.

ये भी पढ़ें : भारत बंद LIVE: मुरैना में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में एक युवक की मौत, यूपी-बिहार में कई जगह आगजनी

ग्वालियर, भिंड में भिड़े दो समूह
ग्वालियर, भिंड आदि स्थानों में आंदोलन हिंसक हो गया, जहां दो वर्ग आमने-सामने आ गए और पथराव के बीच वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. बंद के दौरान हिंसा में कई लोग जख्मी हुए, जिनमें सुरक्षा जवान भी शामिल हैं. ग्वालियर संभाग के आयुक्त बीएम शर्मा ने बताया, ‘विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़कने से ग्वालियर शहर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है.’’

ये भी पढ़ें: भारत बंद: मुरैना में उग्र प्रदर्शन में गई युवक की जान, दलित समुदाय पर गोली मारने का आरोप

मुरैना और भिंड के 5 कस्बों में कर्फ्यू
चंबल क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी, चंबल) संतोष सिंह ने बताया, "मुरैना शहर और भिंड के पांच कस्बों में कर्फ्यू लगाया गया है. पुलिस बल हालात पर नजर रखे हुए हैं. एक व्यक्ति की गोली लगने से हुई मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती, लेकिन व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है."

भिण्ड के पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे ने बताया, ‘‘भारत बंद में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़कने के बाद स्थिति को काबू में करने के लिये भिण्ड सहित जिले के मेहगांव, लहार, गोहद और मछेन्द्र कस्बे में कर्फ्यू लगाया गया है. जिले में प्रदर्शनकारियों द्वारा गोली चलाने से छह लोग घायल हो गये हैं.’’ उन्होंने बताया कि स्थिति को काबू करने के लिये जिले में सेना को बुलाया गया है.

एक प्रत्यशदर्शी ने बताया कि भिण्ड में प्रदर्शनकारियों ने गोलमार्केट के पास धनवंतरी काम्पलेक्स में लगभग 40-50 दुकानों सहित पांच वाहनों में तोड़फोड़ की. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर भिण्ड-ग्वालियर पैसेंजर ट्रेन की एक बोगी में भी तोड़फोड़ कर दी.

ग्वालियर में हिंसक घटनाएं
पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, ग्वालियर में हिंसक घटनाएं हुई हैं. दो वर्गों के बीच हुए संघर्ष ने हिंसक रूप धारण कर लिया जिसके बाद यहां के तीन थाना क्षेत्रों थाटीपुर, गोला का मंदिर, मुरार में कर्फ्यू लगाया गया है. इन इलाकों में बड़ी संख्या में वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news