CM Baghel Birthday: भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के पहले नेता जो MLA फिर मुख्यमंत्री बने, इनसे पहले सीधे चुने गए थे सीएम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1313255

CM Baghel Birthday: भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के पहले नेता जो MLA फिर मुख्यमंत्री बने, इनसे पहले सीधे चुने गए थे सीएम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और लोकप्रिय नेता भूपेश बघेल का आज जन्मदिन हैं. इस मौके पर हम आपको दे रहे हैं उनके बारे में कुछ खास जानकारी जो शायद ही आपको पता हो. यूं तो कई मामलों में भूपेश बघेल पहले नेता है, लेकिन वो छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री है जो विधायक बनने के बाद सीएम की कुर्सी पर काबिज हुए हैं.

CM Baghel Birthday: भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के पहले नेता जो MLA फिर मुख्यमंत्री बने, इनसे पहले सीधे चुने गए थे सीएम

नई दिल्ली/श्यामदत्त: कहते हैं कोई काम चुनौतियों से भरा हो, लेकिन जब उसमें सफलता मिलती है तो उसका मजा ही अलग होता है. क्योंकि यह सफलता विश्वास और भरोसे पर मिलती है. ऐसा ही कुछ है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ, जो कठिन परिस्थियों में पार्टी के कमान के संभालने के बाद मुख्यमंत्री बने. अब वो अपने कार्यकाल में जनता की भलाई के लिए काम करने के साथ ही उसकी दिल भी जीत रहे हैं. 23 अगस्त को भूपेश बघेल अपनी जन्म दिन मना रहे हैं. इस मौके पर हम बता रहे हैं उनके बारे में कुछ खास बात जो सायद ही ज्यादा लोगों को पता हो....

छत्तीसगढ़ के पहले नेता जो पहले MLA फिर CM बने
यूं तो कई मामलों में भूपेश बघेल पहले नेता है, लेकिन वो छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री है जो विधायक बनने के बाद सीएम की कुर्सी पर काबिज हुए हैं. इससे पहले छत्तीसगढ़ में बने सभी मुख्यमंत्री पार्टी के चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री बने फिर उसके बात उपचुनाव का सामना करके विधायक बने.

2018 में पार्टी को दिलाई बंपर जीत
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2018 में कांग्रेस की प्रचंड जीत मिथी थी. काफी समय तक नाम का सस्पेंस भी था. इसके बाद दिल्ली से आए पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की बैठक में भूपेश बघेल के नाम का ऐलान किया. इसी के साथ भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के पहले नेता बन गए जो पहले विधायक और फिर सीएम बने हैं. इससे पहले प्रदेश के पहले सीएम अजीत जोगी और फिर भाजपा के रमन सिंह चुनाव नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री चुने गए और फिर उपचुनाव जीतकर ये विधानसभा पहुंचे.

अजीत जोगी
1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ बना. संयुक्त मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी. इस तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार बनी. अजीत जोगी को सीएम चुना गया और वे मरवाही विधानसभा उप चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे.

रमन सिंह
छत्तीसगढ़ विधानसभा का पहला चुनाव 2003 में हुआ तो भाजपा ने जीत हासिल की. जीत का श्रेय रमन सिंह को दिया गया. बाद में 2004 में राजनांदगांव सीट पर उपचुनाव जीतकर रमन विधायक बने.

फिर सीएम बने भूपेश बघेल
भूपेश बघेल विधानसभा चुनाव लड़कर सीएम बनने वाले पहले नेता हैं. 2018 के चुनावों में उन्होंने पाटन सीट से चुनाव लड़ा था और भाजपा के मोतीलाल साहू को 9343 वोट से हराया. इसके बाद वो दिल्ली की पसंद भी बने, जिसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया. तब से लेकर अब तक वो पार्टी के साथ साथ जनता के दिलों में भी राज कर रहे हैं.

Trending news