छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर और कम हुई, सीएम बघेल ने कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1330267

छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर और कम हुई, सीएम बघेल ने कही बड़ी बात

Chhattisgarh Unemployment Rate छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर अगस्त के महीने में और कम हो गई है. जिसे एक उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि राज्य की बेरोजगारी दर लगातार कम होती जा रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इस पर खुशी जताई है. 

छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर और कम हुई, सीएम बघेल ने कही बड़ी बात

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर Chhattisgarh Unemployment Rate अगस्त के महीने में और कम हो गई. अगस्त 2022 में राज्य की बेरोजगारी दर महज 0.4 प्रतिशत दर्ज की गई है. जबकि देश में बेरोजगारी की दर 8.3 प्रतिशत है.  छत्तीसगढ़ पहले से ही देश का सबसे कम बेरोजगारी दर बाला राज्य है. CMIE ने बेरोजगारी दर के यह आंकड़े जारी किए हैं. इससे पहले मार्च-अप्रैल 2022 में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर 0.6 प्रतिशत थी. 

सीएम बघेल ने जताई खुशी 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''0.4% अगस्त 2022 में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर है. जो देश में सबसे कम है. छत्तीसगढ़ लगातार देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बना हुआ है. देश में बेरोजगारी दर 8.3% है, जो चिंता का विषय है. हमको मिलकर देश में भी बेरोजगारी दर कम करनी है.''

छत्तीसगढ की बेरोजगारी दर लगातार कम होने के लिए राज्य सरकार का दावा है कि छत्तीसगढ़ में साढ़े तीन साल में शहरी-ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संतुलित करने तथा रोजगार के नये अवसरों का सृजन करने वाली योजनाओं का असर. 

इन योजनाओं का असर 
सरकार का दावा है कि प्रदेश में पिछले तीन साल में बघेल सरकार ने जो योजनाएं चलाई है. उसी वजह से बेरोजगारी दर कम हो रही है. गोबर के साथ-साथ गोमूत्र की खरीदी की भी शुरुआत की है. जबकि गोधन न्याय योजना का विस्तार भी राज्य में किया गया है. हमारी योजनाओं की तारीफ दूसरे राज्यों ने भी की है. इन सभी योजनाओं से  बेरोजगारों को रोजगार मिल रहा है. 

इसके अलावा नरवा-गरवा-घुरवा-बारी कार्यक्रम, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, रूरल इंडस्ट्रियल पार्कों की स्थापना, लघु वनोपजों के संग्रहण और वैल्यू एडिशन, उद्यमिता विकास जैसी योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है. इन योजनाओं का असर प्रदेश की बेरोजगारी पर दिख रहा है. बेरोजगारी दर कम होने से सरकार खुश नजर आ रही है. 

Trending news