Nitin Desai Death: लोन के भयंकर जाल में फंसकर दिग्गज ने गंवाई जान! हर दिन 15 लोग कर रहे सुसाइड, यहां करें शिकायत
Advertisement

Nitin Desai Death: लोन के भयंकर जाल में फंसकर दिग्गज ने गंवाई जान! हर दिन 15 लोग कर रहे सुसाइड, यहां करें शिकायत

फेमस बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई की मौत का मामला सुर्खियों में है. उनकी पत्नी नेहा देसाई के आरोपों के बाद नितिन के ऑडियो मैसेज सामने आए, जो इस केस को मजबूती देते हुए अहम सबूत बन चुके हैं.

Nitin Desai Death: लोन के भयंकर जाल में फंसकर दिग्गज ने गंवाई जान! हर दिन 15 लोग कर रहे सुसाइड, यहां करें शिकायत

Suicide Troubled From Debt: फेमस बॉलीवुड आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई की मौत का मामला सुर्खियों में है. उनकी पत्नी नेहा देसाई के आरोपों के बाद नितिन के ऑडियो मैसेज सामने आए, जो इस केस को मजबूती देते हुए अहम सबूत बन चुके हैं. सामने आए नितिन के ऑडियो मैसेज से ये साफ जाहिर हो रहा है कि फाइनेंस कंपनी Edelweiss के अधिकारियों ने नितिन को काफी प्रताड़ित किया था, जिसके बाद वे इतना परेशान हो गए कि आत्महत्या कर ली. दिग्गज के इस कदम के बाद लोगों के जहन में आम जनता की हालत को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. 

जांच में जुटी पुलिस: नितिन देसाई के ऑडियो मैसेज कहीं न कहीं ये साफ करते हैं कि Edelweiss कंपनी के अधिकारियों ने साजिश रचकर नितिन देसाई प्रताड़ित किया था, जिससे परेशान होकर उन्हें इतना बड़ा कदम उठाना पड़ा. नेहा देसाई की शिकायत के बाद अब पुलिस FIR में जिक्र किए गए पांचों अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है. हालांकि, कंपनी अभी भी यह कह रही है कि उनकी गलती नहीं है.

कंपनी की गलती नहीं
कई अहम सबूत सामने आने के बावजूद Edelweiss के Management को यही लग रहा है कि कंपनी के अधिकारियों ने कुछ भी गलत नहीं किया है. इस मामले में Edelweiss ने Zee News को E-Mail पर एक जवाब भेजा है, जिसमें कंपनी ने दावा किया है- 'Edelweiss ARC ने, Reserve Bank Of India की सभी जरूरी, कानूनी प्रक्रिया का पालन किया है. कंपनी के मुताबिक, नितिन देसाई से न तो ब्याज दर बहुत अधिक ली गई थी और न ही वसूली के लिए उन पर कोई दबाव डाला गया था. कंपनी ने कहा है कि पैसे वसूलने में पूरे नियम और कायदे का पालन किया गया है.

ये भी पढ़ें-   एमपी में धीमी होने लगी मॉनसून की रफ्तार, छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी

चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने
सोचने वाली बात ये है कि जब इतना बड़ा और नामी Art Director फाइनेंस कंपनी या यूं कहा जाए कि लोन के जाल में फंसकर खुदकुशी कर सकता है तो आम आदमी का क्या हाल होता होगा. इस दौरान चौंकाड़े वाले आंकड़े सामने आए. NCRB की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में 5 हजार 213 लोग, ऐसे थे जिन्होंने कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. यानी हर दिन करीब 15 लोगों ने आत्महत्या को गले लगाया. साल 2019 में भी कुछ ऐसे ही आंकड़े नजर आए. 2019 में 5 हजार 908 लोगों ने कर्ज से तंग आकर खुदकुशी की थी.

आपके लिए जरूरी बात
आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि कोई भी बैंक या Financial Company के अधिकारी या Recovery Agent लोन की किश्त ना चुका पाने पर आपको डरा या धमका नहीं सकते. इसके अलावा Loan Recovery Agents को लेकर RBI की Guidelines भी हैं. इन गाइडलाइंस के मुताबिक-
- Loan Recovery के लिए बैंक अधिकारी या Recovery Agent, Defaulter ग्राहक को Working Days में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच ही Call कर या घर आ सकता है.
- Loan की रकम की वसूली के लिए सबसे पहले बैंक या Financial Company, ग्राहकों को Recovery Agent या एजेंसी के बारे में जानकारी देगी
- Recovery Agent, ग्राहक से संपर्क करते समय, बैंक के नोटिस की Copy को साथ रखना होगा 

यहां करें शिकायत
अगर आप भी किसी कर्ज के जाल में फंसे हैं और बैंक या Financial Company के वसूली गैंग आपको परेशान कर रहे हैं तो आप उसके खिलाफ National Consumer Helpline, 1800-11-4000 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. 

Trending news