Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1738429
photoDetails1mpcg

LaL Matke ke Fayde: फ्रिज की जगह पिएं लाल मटके का पानी, एक साथ मिलेंगे इतने सारे फायदे

LaL Matke ke Fayde: गर्मियों में लोग फ्रिज के पानी का सेवन करते हैं. ताकि उनकी प्यास बुझ सके. कई बार फ्रिज का पानी उन्हें नुकसान भी करता है. ऐसे में उन्हें लाल मटके का पानी पीना चाहिए.  इससे न केवल प्यास बुझती है बल्कि कई सारे फायदे (Matke ke pani ke fayde)भी मिलते हैं. जानिए

 

1/9

लाल मटके के पानी में पर्याप्त पोषक तत्व और मिनिरल्स होता है. जो सन स्ट्रोक को रोकते हैं और शरीर में ग्लूकोज को बनाकर रखते हैं.

 

2/9

गर्मिय़ों में देखा जाता है कि लोग डिहाड्रेशन की वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं ऐसे लोगों को मटके के पानी का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है.

 

3/9

मनुष्य का शरीर अम्लीय होता और मटके में क्षारीय गुण होता है. जो शरीर के पीएच लेवल को बनाकर रखता है. 

 

4/9

अगर आपके गले में खराश की शिकायत है तो आपको फ्रिज की जगह मटके के पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसके सेवन से गले की खराश दूर होती है.

 

5/9

गर्मियों में लोग लू की समस्या से जूझते हैं. ऐसे में उन लोगों को मटके के पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि लाल मटके के पानी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लू से लड़ने में सहायक होते हैं.

 

6/9

जिन लोगों को एनीमिया (Anemia) की शिकायत होती है, उनके लिए लाल मटके का पानी रामबाण माना जाता है. कहा जाता है कि इसे पीने से एनीमिया की बीमारी दूर हो जाती है.

 

7/9

मटके का पानी स्किन के लिए भी फायदे मंद होता है. क्योंकि मटके का पानी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसके सेवन से आपके चेहरे पर निखार आएगा.

 

8/9

मटके का पानी पीने में मीठा लगता है. ऐसे में आप एक गिलास की जगह इसे और ज्यादा पी सकते हैं. नींबू का जूस डालकर पीना रामबाण माना जाता है.

9/9

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर निर्धारित है. ZEEMPCG इसकी पुष्टी नहीं करता है.