Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1766473
photoDetails1mpcg

Malmas 2023: आज से शुरू हो रहा मलमास, पहले दिन ये उपाय आपको बनाएंगे अमीर

मलमास शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं. मलमास में लोग भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करते है. इससे घर की आर्थिक स्थिति ठीक होती है और काफी ज्यादा बरकत होती है. मलमास में अगर आप इन उपायों को अपनाते हैं तो आपकी स्थिति परिस्थिति ठीक हो जाएगी.      

पीली चीजों का दान

1/9
पीली चीजों का दान

मलमास के महीने में पीली चीजों का दान करना काफी ज्यादा शुभ होता है. इस महीने में आप पीले रंग का अनाज फल दान कर सकते हैं. ऐसा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

 

तुलसी पूजा

2/9
तुलसी पूजा

मलमास के महीने में तुलसी पूजा करना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इस दिन आप तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां तुलसी की प्रसन्न होंगी.  

खीर का भोग

3/9
खीर का भोग

  मलमास के महीने में भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना काफी शुभ माना जाता है. ज्योतिष की मानें तो खीर का भोग लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं.

अभिषेक करना

4/9
अभिषेक करना

मलमास में भगवान विष्णु का केसर से मिले दूध से अभिषेक करना चाहिए. इस दौरान तुलसी का माला बनाकर भगवान विष्णु का जाप करना चाहिए.

 

भगवान सूर्य को चढ़ाएं जल

5/9
भगवान सूर्य को चढ़ाएं जल

मलमास के महीने में भगवान सूर्य को जल चढ़ाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. मलमास में रोजाना सूर्य को जल चढ़ाएं और भगवान विष्णु का जाप करें. ऐसा करने से सारे कष्ट कट जाते हैं.

 

 

शंख की पूजा

6/9
शंख की पूजा

मलमास के महीने में शंख की पूजा करना भी काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. शंख भगवान विष्णु को काफी ज्यादा प्रिय होता है. ऐसे में शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है.

 

पीपल की पूजा

7/9
पीपल की पूजा

मलमास के महीने में पीपल के पेड़ की भी पूजा करना चाहिए. इस दौरान पीपल की जड़ में जल अर्पित करके दीपक जलाएं. ऐसा करने से भगवान की कृपा होती है.

 

कब है मलमास

8/9
कब है मलमास

मलमास का महीना इस साल 18 जुलाई से शुरू होगा और ये 16 अगस्त तक चलेगा. इस महीने में आप भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं.

9/9

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.