Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1717847
photoDetails1mpcg

तंबाकू से हर पल घट रही है जिंदगी, इन आसान तरीकों से छोड़ें ये गंदी लत

World No Tobacco Day 2023: हर साल तंबाकू सेवन से होने वाले अलग-अलग कैंसर और कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने की वजह से लाखों लोगों की मौत होती है. डॉक्टरों के मुताबिक यह एक ऐसा जहर है जो धीरे-धीरे इंसान के जीवन को खत्म करता है. कई लोगों को इसकी गंदी लत लगी हुई है कि उन्हें चाहकर भी इससे छुटकारा नहीं मिल पारा रहा है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों और उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आपको इस लत से पीछा छुटाने में काफी हद तक मदद मिलेगी. 

 

1/8

योग और व्यायाम- अपनी जीवनशैली में योग और व्यायाम को शामिल करें. ये मन को स्थिर करने में मददगार है.इसके अलावा यह आपकी इम्यून पॉवर को भी बढ़ाता है. 

2/8

हेल्दी डाइट- खानपान का असर आपकी बॉडी के साथ-साथ आपके जीवन और दिमाग पर काफी हद तक पड़ता है. ऐसे में बैलेंस और हेल्दी डाइट लें. सेहतपूर्ण आहार अपनाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और तंबाकू की इच्छा होगी.

3/8

इत्र का करें उपयोग- अगर आपको तंबाकू सूंघने की लत है तो केवड़ा, गुलाब, खस या किसी और इत्र का उपयोग करें. रूई में इत्र की खुशबू डालें और अपने पास रखें. जब तंबाकू सूंघने का मन करे तो ये रूई सूंघ लें. 

4/8

हर्बल टी- अगर आपको तंबाकू और सिगरेट की लत से छुटकारा पाना है तो हर्बल टी काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है. अश्वगंधा, दालचीनी का पाउडर और जटामांसी डालकर चाय बनाएं और पीएं. 

5/8

कम स्ट्रेस लें- तंबाकू में निकोटिन नाम का एक नशीला पदार्थ होता है, जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है.बता दें कि डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों में निकोटिन कम पाया जाता है. ऐसे में लोग तनाव और डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए स्मोकिंग या तंबाकू का सहारा लेते हैं. 

6/8

ऑप्शन रखें- तंबाकू के ऑप्शन में बारीक सौंफ और मिश्री साथ रखें. ऐसे में जब भी आपको तंबाकू खाने का मन करे तो यह मिश्रित सौंफ खा लें. इसके अलावा आप आंवला पाउडर भी खा सकते हैं.

7/8

तंबाकू के सेवन से इंसान फेफड़े का कैंसर, ब्लैडर, लिवर, किडनी, पैनक्रियाज, कोलन और पेट संबंधित कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 

8/8

बता दें कि हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों के बीच तंबाकू से होने वाली जानलेवा बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना है.