मप्र: मंदसौर किसान आंदोलन पर सियासत, राहुल गांधी से पहले पहुंचेंगे शिवराज
Advertisement

मप्र: मंदसौर किसान आंदोलन पर सियासत, राहुल गांधी से पहले पहुंचेंगे शिवराज

मध्‍यप्रदेश में किसान आंदोलन में किसी अनहोनी के डर से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 मई को ही मंदसौर पहुंच जाएंगे. 

फाइल फोटो

जबलपुर: मध्‍यप्रदेश में किसान आंदोलन को लेकर सियासत गर्म है. एक तरफ जहां कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी छह जून को गोलीकांड की बरसी पर मंदसौर पहुंच रहे हैं. वहीं खबर है कि किसी अनहोनी के डर के कारण मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 मई को ही मंदसौर पहुंच जाएंगे. खबरों की मानें तो भाजपा ने मंदसौर, नीमच और रतलाम के विधायकों और जिलाध्यक्षों भोपाल सहित पूरे क्षेत्र में किसान आंदोलन और कांग्रेस रैली की रिपोर्ट ली है.

  1. 1 जून से 10 जून तक किसान संगठनों का ग्राम बंद आंदोलन. 
  2. मृतक किसानों को श्रद्धांजलि देने राहुल गांधी भी पहुंचेंगे. 
  3. बीते साल आंदोलन के दौरान 6 किसानों की मौत हो गई थी.

किसान आंदोलन से निपटने के लिये सीएम शिवराज ने अपने मंत्रियों की फौज को गांव रवाना करवा दिया है. ये सभी मंत्री अपने जिले और प्रभार के जिलों में जाकर ग्रामीण इलाकों के दौरे और किसानों से संवाद स्थापित करने जुट गये हैं. हालत ये हैं  कि मंत्रियों ने राजधानी भोपाल से किनारा कर लिया है. वे किसानों और ग्रामीणों से मुलाकात करके गांव में हुये विकास की बातें कर रहे हैं और उनकी समस्याएं फौरन निराकरण के रास्ते खोज रहे हैं. 

मप्र: किसान आंदोलन ले सकता है सांप्रदायिक रंग, शिवराज सरकार की उड़ी नींद

10 शहरों में सब्‍जी, दूध और अनाज की सप्‍लाई रहेगी ठप्‍प 
बता दें कि 1 जून से 10 जून तक किसान संगठनों ने ग्राम बंद आंदोलन का ऐलान किया है जिसमें कोई भी किसान शहर नहीं आएगा. इससे शहरों में सब्जी, दूध और अनाज की सप्लाई ठप हो जाएगी. सरकार ने किसानों को मनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है. सीएम खुद गांवों के दौरे पर निकल गए हैं. हालत ये हैं कि भोपाल में मंत्रालय मंत्री विहीन हो गया है और इससे मंत्रालय का कामकाज प्रभावित होने लगा है. मंत्री कहते हैं उनके गांव के दौरे सीएम के निर्देश पर हो रहे हैं. इससे ग्रामीणों को गांव के विकास की जानकारी दी जाती रही है.

राहुल गांधी पहुंचेंगे सभा में 
वहीं बीजेपी का कहना है कि वे किसानों से किसान संगठनों के बहकावे में न आने की अपील करेंगे. वहीं कांग्रेस ने छह जून को मंदसौर में मृतक किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राहुल गांधी की की सभा आयोजित की है. आपको बता दें कि बीते साल किसान आंदोलन के दौरान 6 किसानों की मौत हो गई थी.

किसानों की मौत पर बोले- कमलनाथ, 'शिवराज सरकार ने खेत-खलिहानों को श्मशान बना दिया'

किसानों से बहकावे में न आने की अपील 
मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि किसान संगठनों के आंदोलन में हिंसा जैसी स्थिति से बचने के लिए सरकार ने सभी मंत्रियों, विधायकों, सांसदों, बीजेपी पदाधिकारियों को प्रदेश में अपने प्रवास के दौरान किसानों से आंदोलन में शामिल नहीं होने की अपील करने को कहा है. 

Trending news